पीएम स्वनिधि योजना के तहत मिलेगा 10 हजार तक का लोन : राजीव वर्मा

एडीसी राजीव वर्मा ने फगवाड़ा नगर निगम के मीटिंग हाल में बैंक अधिकारियों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 08:08 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 08:08 PM (IST)
पीएम स्वनिधि योजना के तहत मिलेगा 10 हजार तक का लोन : राजीव वर्मा
पीएम स्वनिधि योजना के तहत मिलेगा 10 हजार तक का लोन : राजीव वर्मा

संवाद सहयोगी, फगवाड़ा : पीएम स्वनिधि योजना का लाभ लोगों तक पहुंचाने को लेकर एडीसी राजीव वर्मा (पीसीएस) की अध्यक्षता में विशेष कैंप शनिवार को नगर निगम के मीटिंग हाल में आयोजित किया गया। कैंप के दौरान फगवाड़ा के विभिन्न बैंकों के अधिकारी भी मौजूद रहे तथा बैंक अधिकारियों की ओर से पीएम स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर के फार्म भरे गए।

एडीसी राजीव वर्मा ने कहा कि कोरोना महामारी से लाकडाउन के कारण रेहड़ी चलाने वाले लोगों की आजीविका पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है। ऐसे में सरकार ने रेहड़ी और छोटी दुकान चलाने वालों के लिए खास योजना पीएम स्वनिधि योजना को मंजूरी दी है। इसके तहत इन्हें कामकाज में मदद के लिए 10,000 रुपये तक का कर्ज दिया जाएगा। पीएम स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर को आसान लोन मिलेगा और केंद्र सरकार स्ट्रीट वेंडरों की मदद की खातिर इस स्कीम के लिए 5000 करोड़ रुपये की स्पेशल क्रेडिट फेसिलिटी दे रही है। इस स्कीम से बड़ी संख्या में स्ट्रीट वेंडरों को फायदा पहुंचने की उम्मीद है।

एडीसी ने कहा कि समय पर भुगतान करने वालों को सात फीसदी ब्याज में छूट दी जाएगी और इस श्रेणी में रेहड़ी-पटरी वालों के साथ-साथ अब सैलून और पान की दुकानें भी आएंगी। राजीव वर्मा ने कहा कि योजना को लेकर बैंक अधिकारियों के साथ बैठक की गई है और स्ट्रीट वेंडरर्स को सरकार की ओर से 10 हजार तक की वित्तिय सहायता देने के काम में तेजी लाने के लिए कहा गया है। बैंक अधिकारियों को इस श्रेणी में आते सभी लाभार्थियों का जीरो बैंलेस पर खाता खोलने और इसके लिए सिर्फ एक ही आइडी प्रूफ आधार लेने की बात कही गई है।

उन्होंने बताया कि नगर निगम फगवाड़ा के अंतर्गत पड़ते क्षेत्र में अब तक करीबन एक हजार के करीब स्ट्रीट वेंडर को सरकार की ओर से लोन दे दिया गया है जबकि बाकी आवेदकों की वेरीफिकेशन जारी है, जिन्हें जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इस मौके सुपरडेंट कुलविंदर सिंह व अन्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी