जैमर बेअसर, जेल से नशे का नेटवर्क चला रहे कैदी

कपूरथला स्थित मॉडर्न जेल में कैदियों से मोबाइल बरामद किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 02:25 AM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 02:25 AM (IST)
जैमर बेअसर, जेल से नशे का नेटवर्क चला रहे कैदी
जैमर बेअसर, जेल से नशे का नेटवर्क चला रहे कैदी

संवाद सहयोगी, कपूरथला : विरासती शहर से आठ किलोमीटर दूर थेह कांजला में स्थित मॉडर्न जेल में जैमर लगे होने के बावजूद कैदी जेल मोबाइल से बात करते हैं। कैदी जेल से ही नशे का नेटवर्क चला रहे हैं। जेल प्रशासन की सख्ती बेअसर दिखाई दे रही है। मॉडर्न जेल में मोबाइल के इस्तेमाल को खत्म करने के लिए सरकार ने लाखों रुपये खर्च कर 13 जैमर लगा रखे हैं लेकिन इसके बावजूद जेल से मोबाइल मिलने से जेल की सुरक्षा सवालों के घेरों में है। जेल प्रशासन की ओर से समय-समय पर जेल में तलाशी अभियान चलाने का दावा किया जाता है लेकिन मोबाइल बरामद होने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। मॉडर्न जेल पुलिस की ओर से तलाशी लेने के बावजूद कुछ कथित कर्मचारियों की मिलीभगत से कैदी व हवालातियों तक मोबाइल फोन व सिम पहुंच रहा है। जेल में 13 जैमर लगे होने के बावजूद मोबाइल का इस्तेमाल करना हैरानी जनक है।

चार दिनों में कैदियों से मिले आठ मोबाइल

बुधवार को भी जेल में तैनात हवालाती से एक मोबाइल व सिम मिला है। बीते मंगलवार को भी जेल में बंद कैदियों से दो मोबाइल व सिम बरामद किए गए है। पिछले चार दिनों दौरान जेल से आठ मोबाइल बरामद हो चुके हैं।

सुरक्षाकर्मियों की मिलीभगत से कैदियों तक पहुंच रहा मोबाइल

जेल सुपरिटेंडेंट बलजीत सिंह घुम्मण का कहना है कि जेल में तैनात सुरक्षाकर्मियों की मिलीभगत से हवालातियों व कैदियों के पास मोबाइल पहुंचाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जेल में तैनात निजी कंपनी के सुरक्षाकर्मी भी इस काम में शामिल हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि जेल में कुछ कर्मचारियों को सिविल ड्रेस में तैनात किया गया है ताकि सुरक्षाकर्मियों पर नजर रखा जा सके।

जेल में जैमर की तारें निकाल देते हैं कैदी

कैदी जेल में लगाए गए जैमर की तारें निकाल कर उन्हें खराब कर देते है। छह महीने पहले कैदियों ने जैमर को खराब कर दिया था जिसे जेल प्रशासन ने ठीक करवाया। जैमर चलने के बावजूद भी मोबाइल पर कैदी बातें करते हैं। जेल के अंदर पुलिस अधिकारियों को भी मोबाइल ले जाने पर पाबंदी लगाई हुई है। जेल के अंदर जाने से पहले जेल के बाहर बनी अलमारी में फोन जमा करवाना पड़ता है। इतनी सख्ती के बावजूद कैदियों से मोबाइल बरामद होना हैरानी जनक है।

हवालाती से मिला मोबाइल

बुधवार को एक जेल पुलिस ने चेकिंग के दौरान हवालाती से मोबाइल, सिम और बैटरी बरामद किया है। सहायक सुपरिटेंडेंट केंद्रीय जेल हरदेव सिंह ठाकुर ने बताया कि वह सुरक्षाकर्मियों के साथ जेल की बैरकों की चेकिग कर रहे थे। इसलाम गंज जालंधर के रहने वाले कैदी बिक्रमजीत से तलाशी के दौरान मोबाइल, सिम और बैटरी बरामद किया गया। थाना कोतवाली की पुलिस ने आरोपित के खिलाफ केस दर्ज किया है।

chat bot
आपका साथी