जीडीपी ग्रोथ का आधार बन रहा इंटरनेट, नया देखें व एक्सक्लूसिव सोचें : गंता

आइकेजीपीटूयू में समारोह करवाया

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 06:03 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 06:03 PM (IST)
जीडीपी ग्रोथ का आधार बन रहा इंटरनेट, नया देखें व एक्सक्लूसिव सोचें : गंता
जीडीपी ग्रोथ का आधार बन रहा इंटरनेट, नया देखें व एक्सक्लूसिव सोचें : गंता

जागरण संवाददाता, कपूरथला : एकाग्रता, चितन एवं ध्यान नए आइडिया के जनक हैं। इस पर फोकस करें। अपने से जुड़ी तकनीक की मिसाल को जीवन में ढालें। टेक्नोलाजी कभी नहीं रुकती। वह आपको एक के बाद एक नया एप या फंक्शन देती रहती है। यही इसकी खासियत है। हमेशा हर विषय में झांकें और नया खोजें। यह बात आइएएस रामेश कुमार गंता प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा एवं औद्यौगिक सिखलाई विभाग तथा कुलपति आइके गुजराल पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने पीटीयू कैंपस में शुरू हुए एंटरप्रेन्योर सप्ताह दौरान के दौरान आयोजित समारोह में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कही।

यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रार आइएएस जसप्रीत सिंह जो जालंधर के अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर भी हैं, ने कहा कि कि आज इंटरनेट दुनिया की जीडीपी ग्रोथ का आधार बन रहा है। नया देखें और एक्सक्लुसिव सोचें। उन्होंने अपनी इंजीनियरिग की पढाई के दौरान अनुभव को याद करते हुए बताया कि उनका आइडिया था कि ट्रैफिक लाइट्स (सिग्नल) समय के मुताबिक चलने का इशारा न देकर, गाडि़यों की संख्या के आधार पर अगर सिग्नल दें तो बेहतर होगा। क्योंकि कई बार एक तरफ गाड़ियों की संख्या (ट्रैफिक) ज्यादा रहता है तो उन्हें भी निकलने को 20 सेकेंड मिलते हैं। अगर दूसरी तरफ ट्रैफिक कम है तो भी ग्रीन सिग्नल खाली सड़क को ही मिलता है! ऐसे में आरआइडीएफ तकनीक के माध्यम से गाडियों की संख्या आधारित सिग्नल होना चाहिए ताकि ट्रैफिक जाम की संभावना कम हो। आज चंडीगढ़ ट्रैफिक इसे फालो कर रहा है।

समारोह के पहले दिन पहले दिन दो अतिथि वक्ता विद्यार्थियों से रूबरू हुए। इनमें हरित मोहन, फाउंडर एंड सीइओ सिग्नीसेंट इंडिया एवं अक्षित गोयल, शगुन ग्रुप के मालिक। हर्षित गोयल ने लाभकारी नवीन व्यापार कैसे शुरू करें विषय पर अपनी बात रखी। स्वागती भाषण यूनिवर्सिटी के कारपोरेट रिलेशन्स एंड एलुमिनाई विभाग के डिप्टी डायरेक्टर इंजीनियर नवदीपक संधू ने पढ़ा। इस मौके ई-वीक ब्रोशर भी लांच किया गया। समारोह में थर्ड ईयर की आकांक्षा, पांचवें सेमेस्टर की हर्षिता एवं तीसरे सेमेस्टर की शुभम कुमारी की प्रस्तुति उम्दा रही। समारोह में यूनिवर्सिटी फैकल्टी एवं स्टूडेंट्स सभी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी