सुल्तानपुर लोधी के बजाय अब पीटीयू में होगा में राज्य स्तरीय बागवानी सम्मेलन

पंजाब के बागवानी विभाग की तरफ से पहले 10 दिसंबर को नई दाना मंडी सुल्तानपुर लोधी में करवाया जाने वाला सम्मेलन अब आइके गुजराल पंजाब तकनीकी यूनिवर्सिटी कपूरथला में होगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 07:04 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 07:04 PM (IST)
सुल्तानपुर लोधी के बजाय अब पीटीयू में होगा में राज्य स्तरीय बागवानी सम्मेलन
सुल्तानपुर लोधी के बजाय अब पीटीयू में होगा में राज्य स्तरीय बागवानी सम्मेलन

जागरण संवाददाता, कपूरथला : पंजाब के बागवानी विभाग की तरफ से पहले 10 दिसंबर को नई दाना मंडी सुल्तानपुर लोधी में करवाया जाने वाला सम्मेलन अब आइके गुजराल पंजाब तकनीकी यूनिवर्सिटी कपूरथला में होगा। इस समागम को लेकर कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह एवं विधायक नवतेज सिंह चीमा के समर्थक एक दूसरे के सामने आ गए थे, जिसके चलते मंत्री राणा के पीछे हटने से यह विवाद टल गया है।

उक्त राज्य स्तरीय बागबानी सम्मेलन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस सम्मेलन का उद्घाटन राज्य के बागवानी और तकनीकी शिक्षा मंत्री राणा गुरजीत सिंह करेंगे। इससे पहले यह सम्मेलन नई दाना मंडी सुल्तानपुर लोधी में करवाया जा रहा था, जिसके मद्देनजर बीते सोमवार को टैंट आदि लगाने का काम भी शुरू हो गया था लेकिन विधायक चीमा के समर्थक ने काम करने वाले लोगों को टैंट लगाने से रोक दिया था कि इस जगह पर विधायक चीमा 10 को वर्करों से बैठक करेंगे। इस पर बागवानी विभाग भी काफी असहज दिखने लगा था, जिन्होंने मंगलवार को पहले सुल्तानपुर लोधी हलके में मंडी के बजाय दशमेश एकेडमी में जगह देखी लेकिन इस समागम को पीटीयू में करवाने का वीरवार को फैसला किया है।

उक्त सम्मेलन दौरान जहां बागवानी को उत्साहित करने के लिए और खेती के और सहायक धंधों जैसे कि मधुमक्खी पालन, सब्जियों की काश्त को बढ़ावा देने के मकसद से देशभर से बागवानी के माहिरों के अलावा पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक भी भाग लेंगे। किसानों को बागवानी के क्षेत्र में मौजूद संभावनाओं और रिवायती फसली चक्कर के मुकाबले बागवानी द्वारा अधिक लाभ कमाने के तरीकों के बारे में 'तकनीकी सेशन' भी होगा। इसके अलावा फार्मर सेशन भी होगा जिसमें पंजाब भर से आए किसान माहिरों के साथ सीधा संबंध भी कायम कर सकेंगे।

किसान फुहारा तकनीक के द्वारा पानी की बचत, पालीहाउस आदि पर विभाग की तरफ से किसानों को दी जाती सब्सिडी के बारे में भी किसान बेहतरीन जानकारी हासिल कर सकेंगे। बागवानी के अलावा कृषि और दूसरे विभागों की तरफ से नवीनतम बागवानी की मशीनरी, मार्केटिंग के बारे में प्रदर्शनियां भी लगाईं जाएंगी। कपूरथला बागवानी विभाग की तरफ से किसानों को बागबानी सम्मेलन के बारे में अवगत करवाने और विभाग की तरफ से किसानों के लिए चलाईं जा रही योजनाओं के बारे में अवगत करवाने के लिए एक चलती-फिरती प्रदर्शनी की भी आज शुरुआत की गई।

chat bot
आपका साथी