आक्रामक हाकी की रणनीति से नीदरलैंड खिलाफ उतरेगा भारत

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला हाकी टीम पूर्व विश्व चैंपिय नीरदलैंड के साथ आज पहला मैच खेलेगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 08:51 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 08:51 PM (IST)
आक्रामक हाकी की रणनीति से नीदरलैंड खिलाफ उतरेगा भारत
आक्रामक हाकी की रणनीति से नीदरलैंड खिलाफ उतरेगा भारत

हरनेक सिंह जैनपुरी, कपूरथला

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला हाकी टीम पूर्व विश्व चैंपियन नीदरलैंड के खिलाफ मैच से अपने अभियान की शुरुआत करने जा रहा है। आक्रमक खेल की रणनीति के तहत नींदरलैंड को पस्त करने के लिए भारतीय हाकी टीम 3-3-4 के कंबीनेशन में उतरेगी। पूल के पहले ही मैच को फाइनल की तरह लिया जा रहा है ताकि पूल की पहली चार टीमों में जगह बनाकर नाक आउट दौर में प्रवेश किया जा सके।

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला हाकी टीम की मिड फील्डर नवजोत कौर ने दैनिक जागरण साथ विशेष बातचीत के दौरान बताया कि भारतीय टीम को ओलंपिक खेलों में बेशक कड़े पूल में रखा गया है लेकिन मौजूदा टीम यूरोपियन टीमों में किसी भी लिहाज से कम नही है। भारतीय टीम के पूल में नीदरलैंड, जर्मनी, इंग्लैंड, आयरलैंड व साउथ अफ्रीका जैसी सभी मजबूत टीमें हैं। और हम हर टीम के साथ अलग अलग रणनीति के तहत खेलने जा रहे हैं। नवजोत ने कहा कि हमारा पहला फोकस अपने पूल की पहली चार टीमों में स्थान बना कर क्वाटर फाइनल में दाखिला पाने पर रहेगा।

नवजोत ने बताया कि भारतीय टीम इस बार तीन डिफेंडर, तीन मिड फील्डर एवं चार फार्वड के कंबीनेशन साथ खेलेगी। भारतीय टीम ने डिफेंस को ज्यादा मजबूत बनाने पर फोकस किया है लेकिन हालैंड के खिलाफ आक्रमण खेल की रणनीति अपनाई जाएगी ताकि विपक्षी टीम पर शुरू से दबाव बना कर उसे गलतियां करने के लिए मजबूर किया जा सके। आक्रमण से मिलने वाली पनैल्टी कार्नर को गोल में तबदील करने के लिए खिलाड़ी जगजीत के कंधों पर दायित्व रहेगा। रानी रामपाल की अगुआई में टीम देश को निराश नही करेगी।

उन्होंने बताया कि मुख्य कोच सोर्ड मारिन ने भारतीय टीम को यूरोपियन स्टाइल की हाकी में ढाल दिया है। टीम की फिटनेस व तकनीक पर सबसे ज्याद जोर दिया गया है। मैच प्रैक्टिस के अलावा सैंड रनिग, फुट वर्क, जिम व अन्य आधुनिक तकनीकों से शारीरिक तौर पर यूरोपीयन टीमों की तरह तैयारी की गई है।

जर्मनी और इंग्लैंड की टीम से मिलेगी कड़ी चुनौती

नवजोत ने बताया कि टीम ने पनैल्टी कार्नर पर विशेष फोकस किया है। जर्मनी एवं इंग्लैंड की टीमों से भी कड़ी चुनौती मिलेगी। अगर भारतीय टीम अपना सौ फीसदी खेल दिखाने में कामयाब रहती है तो सेमीफाइनल में पहुंचना कोई ज्यादा मुश्किल नही होगा क्योकि सबसे मजबूत टीमें पहले ही उनके पूल में है।

chat bot
आपका साथी