योग से बढ़ी इम्यूनिटी, दूर हुआ कोरोना

सेवानिवृत्त कर्नल सेवा सिंह लोगों को योग सिखा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 08:43 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 08:43 PM (IST)
योग से बढ़ी इम्यूनिटी, दूर हुआ कोरोना
योग से बढ़ी इम्यूनिटी, दूर हुआ कोरोना

हरनेक सिंह जैनपुरी, कपूरथला कोरोना महामारी के दौरान तनाव पूर्ण माहौल से जूझ रहे लोगों के लिए सेवानिवृत्त कर्नल ने निरोग, खुशहाल व स्वास्थ्य जीवन का एक नया फार्मला इजाद किया है। योग के मुश्किल आसन करने से असमर्थ एवं अपनी सेहत के लिए ज्यादा समय ना निकाल पाने वाले लोग भी दिन में मात्र तीन मिनट योग कर स्वास्थ्य रह सकते है। योग की मदद से इम्यूनिटी बढ़ाकर कोरोना पर भी फतेह पाई जा रही है। सेवानिवृत्त कर्नल सेवा सिंह साइंटिफिक योग ग्रुप बना कर लोगों को कोरोना से लड़ने के काबिल बना रहे हैं। कर्नल सेवा सिंह से योग सीखकर हजारों लोग रोजाना योग करने के बाद वाट्सएप पर डन का संदेश भेज कर उन्हें रिपोर्ट भी कर रहे हैं कि उन्होंने अपना आज का योग कर लिया है। उन्होंने लोगों को योग के जरिए लोगों को मानसिक तौर पर मजबूत बना कर कोरोना पर फतेह पाने के काबिल भी बनाया है। ग्रीन पार्क निवासी उमेश शारदा का कहना है कि वह खुद और उनके दो बेटे कोरोना संक्रमित हो गए थे। 10 से 12 दिन के नियमित योग से वह कोरोना संक्रमण से मुक्त हो गए।

सेना में कमांडो का प्रशिक्षण हासिल कर चुके कर्नल सेवा सिंह ने नेशनल हेल्थ एंड हैप्पीनैस सोसायटी का भी गठन किया है। उनका लक्ष्य योग को देश में नहीं बल्कि दूसरे देशों में पहुंचाना है।

1979 में मद्रास रेजीमेंट में सेकेंड लेफ्टिनेंट के पद भर्ती हुए सेवा सिंह को सर्विस दौरान पैर मे चोट लग गई थी। डाक्टरों ने उन्हें कसरत करने से मना कर दिया। सेवा सिंह ने योग पर लिखी अनेक पुस्तकें पढ़ी तथा कसरत का एक सेटअपर तैयार किया जिसकी वजह से वह दोबारा सेना की ड्यूटी करने के योग्य हुए।

कर्नल सेवा सिंह ने बताया कि कसरत का नया तरीका उन्होंने अपने अधिकारियों को बताया जो योग एवं आम कसरत का मिश्रण है। उन्होंने फौज की नौकरी के दौरान ब्रिगेडीयर व जनरल को भी योग का प्रशिक्षण दिया है। हजारों की संख्या में डाक्टर, इंजीनियर, शिक्षा शास्त्री, कारोबारी व समाज के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोग उनसे योग का प्रशिक्षण ले चुके हैं।

कर्नल सेवा सिंह ने तीन किस्म की क्रियाओं का सेट तैयार किए है जिनसे पाचन क्रिया, रक् चाप, स्वास प्रक्रिया, नर्वस व इंडोक्राइनल प्रणाली की कसरत शामिल है और शरीर के इन सभी भागों की कसरत को मात्र तीन मिनट का समय लगता है।

मन और शरीर को जोड़ने की कला है योग

कर्नल सिंह ने बताया कि योग मन व शरीर तो जोड़ने की कला है। भागदौड़ भरी जीवन में लोग सेहत के प्रति लापरवाह हो गए हैं। स्वस्थ रहने के लिए शरीर के हर जोड़ की रोजाना कसरत होना चाहिए जिसे सिर्फ तीन मिनट में निपटाया जा सकता है। मोटापे की वजह हमारा पेट है जिसकी कोई चिता नही करता। हमारा फोकस पेट को कंट्रोल करना है जिस पर पूरे शरीर का सिस्टम निर्भर करता है।

chat bot
आपका साथी