आइकेजीपीटीयू अपने परिसरों में छोटे वन तैयार करेगी: वीसी

आइके गुजराल पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने अपने मुख्य परिसर सहित रिजनल परिसरों में पौधे लगा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 08:53 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 08:53 PM (IST)
आइकेजीपीटीयू अपने परिसरों में छोटे वन तैयार करेगी: वीसी
आइकेजीपीटीयू अपने परिसरों में छोटे वन तैयार करेगी: वीसी

जागरण संवाददाता, कपूरथला : आइके गुजराल पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने अपने मुख्य परिसर सहित विभिन्न परिसर में अधिक से अधिक हरियाली स्थापित करने के मिशन के तहत छोटा वन कैंपेन की शुरुआत की है। इसके तहत यूनिवर्सिटी हर परिसर में इस बारिश में पौधारोपण करवाएगी। इसकी शुरुआत अमृतसर कैंपस में छोटा वन स्थापित कर की गई है।

यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर डा. अजय कुमार शर्मा ने अभियान का नेतृत्व किया। उन्होंने कहा कि परिसर में यह 10 हजार वर्ग फुट क्षेत्र और वर्टिकल गार्डन जिले के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के लिए मार्ग दर्शन का काम करेगा। इस अभियान में उनका बहुमूल्य सहयोग शामिल है।

इस मौके पर कुलपति प्रो. अजय कुमार शर्मा ने कहा कि समाज में ऐसी परियोजनाओं के माध्यम से पेड़ों के लिए आवास बनाने की सख्त आवश्यकता है।

इस मौके पर ग्रीन कपल में रोहित मेहरा, जो 2004 बैच के आइआरएस अधिकारी हैं और वर्तमान में अतिरिक्त आयुक्त आयकर अमृतसर के तौर पर तैनात हैं, ने कहा कि हरित टेक्नोलॉजी के उपयोग के साथ पर्यावरण की संभाल आज बेहद जरूरी हो गई है। पौधों की किस्मों के कारण छोटे वन में अधिक कार्बन समा जाती है। एक और कारण है कि मिनी वन इतने फायदेमंद हैं कि वे जैव विभिन्नता लाने में भी काफी हद तक सक्षम हैं।

रोहित मेहरा ने परियोजना को प्रायोजन करने के लिए एचडीएफसी बैंक के प्रबंधक रजत महाजन और उनकी टीम को भी धन्यवाद किया। इस अवसर पर डा. नागराजन राममूर्ति डायरेक्टर आइआइएम अमृतसर, मिसेज मंजू बाला प्रि. खालसा कालेज आफ इंजीनियरिग एंड टेक्नोलाजी अमृतसर, इंजी. डा. नवदीपक संधू डिप्टी डायरेक्टर कार्पोरेट रिलेशन, डा. अमित सरीन डायरेक्टर आइकेजीपीटीयू अमृतसर कैंपस आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी