Guru Nanak Jayanti 550th Gurpurab 2019: अलग-अलग स्‍टेज लगे, लेकिन सियासत रही दूर, कपिल शर्मा भी पहुंचे

सुल्‍तानपुर लोधी/चंडीगढ़, जेएनएन/एएनआइ। Guru Nanak Jayanti 550th Gurpurab 2019 पर पूरा पंजाब गुरुभक्ति में डूबा हुआ है। मुख्‍य कार्यक्रम गुरु श्री नानकदेव की तपोभूमि सुल्‍तानपुर लोधी में हो रहा है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद सुल्‍तानपुर लाेधी पहुंचे हैं। उन्‍होंने कहा कि गुरु श्री नानकदेव मानवता की धरोहर हैं और उनकी शिक्षाएं इंसानियत का उच्‍च मार्ग दिखाती हैं। इस अवसर पर पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि सुल्‍तानुपर लोधी और डेरा बाबा नानक को हेरिटेज सिटी बनाया जाएगा। कार्यक्रम में मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा भी पहुंचे।

- 5.31 PM : रोशनी में नहा कर और खूबसूरत हुई गुरु श्री नानकदेव की नगरी। दीपों से जगमाया समराे स्‍थल।

- 4.40 PM: सुल्तानपुर लोधी मेें धार्मिक कार्यक्रम जारी। काफी संख्या में श्रद्धालु अब भी पहुंच रहे हैं।   

- 4.05 PM: SGPC के कार्यक्रम से राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद रवाना हुए।

- 3.58 PM: राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी भी थीं। SGPC के कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति ने पंजाबी में अपने भाषण की शुरुआत की। उन्‍होंने गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं को अपनाने पर जाेर दिया।

- 3.50 PM: गुरुनगरी सुल्‍तानपुर लोधी में पंजाब सरकार और SGPC के अलग-अलग स्‍टेज लगे। पंजाब सरकार के स्‍टेज पर कैप्‍टन अमरिंदर सिंह, उनके मंत्री व अधिकतर कांग्रेस नेता दिखे तो SGPC के कार्यक्रम में पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल सहित शिरोमणि अकाली दल की पूरी लीडरशिप नजर आई। इसके बावजूद दोनों मंचों से राजनीति की कोई बात नहीं हुइा। इससे कार्यक्रम व प्रकाश पर्व उत्‍सव की गरिमा और बढ़ गई।

पंजाब सरकार के कार्यक्रम के बाद SGPC के मंच पर पहुंचे राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद

गुरुद्वारा श्री बेर साहिब सहित विभिन्न स्‍थलों पर संगतों का सैलाब उमड़ा हुआ है। इसके साथ ही राज्‍य के विभिन्‍न हिस्‍सों में गुरुद्वारा साहिब सुंदर तरीकेे से सजाए गए हैं और विभिन्‍न कार्यक्रम हो रहे हैं। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद सुल्‍तानपुर लोधी जाने के लिए पहले जालंधर के आदमपुर एयरपोर्ट पहुंचे। इसके बाद वह सुल्‍तानपुर लोधी पहुंचे। उन्‍होंने गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में माथा टेका।

अमृतसर के श्री हरिमंदिर साहिब में भी गुरु श्री नानकदेव के 550वें प्रकाश पर्व पर कार्यक्रम हो रहे हैं। डेरा बाबा नानक में भी गुरद्वारा श्री करतारपुर साहिब में दर्शन के लिए सुबह से काॅरिडोर के माध्‍यम से पाकिस्‍तान जाने वाले लोगों का सिलसिला जारी है।

- 3.15  PM: कपिल शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि वह श्री करतारपुर साहिब दर्शन करने जाएंगे। उन्‍होंने नवजोत सिंह सिद्धू के बारे में पूछने पर कहा कि वह मेरे बड़े भाई हैं। सिद्धू के पाकिस्‍तान जाने के बारे में कहा कि कुछ समय से उनकी सिद्धू से बात नहीं हुई है।

- 3.04 PM:  मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा भी सुल्‍तानपुर लोधी पहुंचे। उन्‍होंने गुरुद्वारा श्री बेर स‍ाहिब में माथा टेका और वह कार्यक्रम में भी शामिल हुए।

सुल्तानपुर लोधी,डेरा बाबा नानक बनेंगे हेरिटेज सिटी : कैप्‍टन

- 2.40 PM: कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ऐलान किया कि डेरा बाबा नानक और सुल्तानपुर लोधी को हेरिटेज सिटी बनाया जाएगा और वह इन दोनों शहरों को डेवलप करने के लिए केंद्र सरकार से भी बात करेंगे। उन्होंने कि पंजाब की सभी 11 विश्‍वविद्यालयों में गुरु नानक चेयर स्थापित किए जाएंगे।

- 2.35 PM: पंजाब सरकार द्वारा सुल्‍तानपुर लोधी में आयोजित कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने करतारपुर कॉरिडोर के लिए पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को धन्‍यवाद किया। उन्‍होंने कहा कि अब गोलियों की नहीं बल्कि प्यार की जरूरत है। अगर हम चाहते हैं कि देश का भविष्य बने तो यह प्यार से ही बन सकता है।

- 2.05 PM : SGPC के पंडाल में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ पंजाब के राज्‍यपाल वीपी‍ सिंह बदनौर भी पहुंचे।

- 2.00 PM : गुरु श्री नानकदेव जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर गुरु नगरी अमृतसर में भी श्री दरबार साहिब में सुबह से ही संगतों का तांता लगा हुआ है। श्रद्धालु पवित्र सरोेवर में डुबकी भी लगा रहे हैं।

 -1.58 PM : राष्‍ट्रपति कोविंद ने SGPC के कार्यक्रम में गुरु श्री नानकदेव के 550वें प्रकाश पर्व को महान अवसर बताया। उन्‍होंने कहा कि गुरु नानकदेव ने मानवता का संदेश दिया।

- 1.39 PM: राष्ट्रपति कोविंद पंजाब सरकार के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद SGPC की तरफ से गुरु नानक स्टेडियम में बनाए गए धार्मिक स्टेज पर पहुंचे। उन्‍होंने दुनिया भर के सिखों और सभी देश वसियों को गुरु श्री नानक देव जी के 550 वें प्रकाश पर्व की बधाई दी। इस मौके पर SGPC प्रधान भाई गोविंद सिंह लोंगोवाल, श्री अकाल तख्त के जत्‍थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और संत मौजूद थे। समारोह में राष्ट्रपति को सम्मानित किया। इस मौके पर शिरोमणि अकाली दल की पूरी लीडरशिप मौजूद थी।

-1.33 PM : राष्‍ट्रप‍ति ने कहा कि श्री गुरुग्रंथ साहिब और गुरु श्री नानकदेव जी की शिक्षाएं पूरी मानवता के लिए अनमोल व कल्‍याणकारी हैं। गुरु श्री नानकदेव के 550वां प्रकाश पर्व पर हमें इंसानियत की राह पर चलने और सभी के हित में कार्य करने का संकल्‍प लेना चाहिए।

-1.24 PM: राष्‍ट्रपति कोविंद पहले पंजाब सरकार के समारोह में पहुंचे। वहां पंजाब सरकार की ओर से मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिेंदर सिंह ने राष्‍ट्रपति का स्‍वागत किया। कार्यक्रम के दौरान राष्‍ट्रपति को सम्‍मानित किया गया।

विनम्र श्रद्धालु की तरह बेर साहिब में नतमस्तक हुए कोविंद, सिरोपा से किए गए सम्‍मानित

- 12.48 PM : राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने एक विनम्र श्रद्धालु की तरह गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में नतमस्तक हुए। सुल्तानपुर लोधी पहुंचने पर अकाली दल की समुची लीडरशिप व एसजीपीीस के ओहदेदारों की तरफ से महामहिम का बेहद गर्मजोशी से उनका स्वागत किया।

- 12.45 PM :पूर्व प्रधान बीबी जागीर कौर महामहिम को एक विशेष रास्ते के जरिए बेर साहिब के अंदर लेकर गईं। राष्टपति ने बेर साहिब में माथा टेकने के बाद गुरु श्री नानकदेव की जप स्थली में माथा टेका और बेरी के वृक्ष के भी दर्शन किए। इस से पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपनी पत्‍नी परनीत कौर के साथ राष्ट्रपति का गर्म जोशी से स्वागत किया।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में माथा टेका

12.18 PM: पूर्व कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू गुरु पर्व पर अमृतसर के वेरका के गुरुद्वारा श्री नानकसर साहिब में पहुंचे। उन्‍होंने वहां ध्यान लगाया। सिद्धू ने श्री गुरु नानक देव जी के 550 साला प्रकाश पर्व पर 550 किलो के फूलों की माला भेंट की।

12.11 PM: श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार हरप्रीत सिंह ने मंच से SGPC और पंजाब सरकार का शानदार प्रबंध के लिए आभार जताया। मंच पर पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल भी मौजूद हैं।

12.05 PM : सुल्‍तानपुर लोधी में शिरोमणि सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) का कार्यक्रम चल रहा है। SGPC के पंडाल में समूचा संत समाज मौजूद है। गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में माथा टेकने के बाद थोड़ी देर में SGPC के मंच पर पहुंचेंगे। 

SGPC के कार्यक्रम में मौजूद संत।

12.01 PM : राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद सुल्‍तानपुर लोधी पहुंचे। उनका यहां पहुंचने पर भव्‍य स्‍वागत किया गया। राष्‍ट्रपति ने गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में माथा टेका।

11.49 AM: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद का सुल्‍तानपुर लोधी जाने के लिए जालंधर के आदमपुर एयरपोर्ट पहुंचे। उनका एयरपोर्ट पर पंजाब के राज्‍यपाल वीपी सिंह बदनौर और मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने स्‍वागत किया।

11.40 AM: राष्‍ट्रपति कोविंद के आगमन के मद्देनजर गुरुद्वारा श्री बेर साहिब के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। राष्‍ट्रपति इसके बाद शिरोमणि सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) के कार्यक्रम में पहुंचेंगे। बताया जा रहा है कि इसके बाद वह पंजाब सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी जाएंगे।

11.38 AM : पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने अपनी पत्‍नी सांसद परनीत कौर के साथ गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में माथा टेका। इसके बाद वह राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद की आगवानी के लिए जालंधर के आदमपुर एयरपोर्ट गए।

11.36 AM: सुल्‍तानपुर लोधी में शिरोमणि सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) और पंजाब सरकार ने अलग-अलग मंच बनाए हैं।

11.25 AM : राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा की गई है। राष्‍ट्रपति गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में माथा टेंकेंगे और इसके बाद राज्‍य सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।

11.20 AM : सुल्‍तानपुर लोधी में चारों ओर संगतों की सैलाब नजर आ रहा है। यहां विभिन्‍न कार्यक्रम शुरू हो चुके हैं।

11.15 AM: गुरुद्वारा बेर स‍ाहिब में सुबह से लोगों का तांता लगा हुआ है। लोगों ने यहां पवित्र काली बेईं नदी में डुबकी भी लगाई।

 

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.