धुंध ने वाहनों की रफ्तार पर लगाई ब्रेक

सोमवार को सुबह धुंध की वजह से सड़कों पर यातायात थम सा गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 06:30 PM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 06:30 PM (IST)
धुंध ने वाहनों की रफ्तार पर लगाई ब्रेक
धुंध ने वाहनों की रफ्तार पर लगाई ब्रेक

संवाद सहयोगी, कपूरथला : सोमवार को सुबह धुंध की वजह से सड़कों पर यातायात थम सा गया। सड़कों पर लाइट जलाकर वाहन चलते दिखे। सोमवार को शहर का अधिकतम 23 डिग्री व न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले चार दिन से लगातार छाई रही घनी धुंध के कारण सुबह विजिविलटी 15 मीटर से भी कम रही है। धुंध की वजह से वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गई है। वाहन चालक लाइट जलाकर वाहन चलाने को मजबूर हैं। सोमवार को दोपहर 12 बजे के बाद धूप निकलने से लोगों ने काफी राहत महसूस की है।

सोमवार सुबह धुंध की वजह से सुबह के समय सड़कें आम दिनों के मुकाबले काफी सुनसान रही। धुंध की वजह से यात्री बस अड्डे पर देरी से पहुंच रहे थे। सुबह नौ बजे तक बस अड्डे पर सन्नाटा छाया रहा। रोडवेज कर्मियों का कहना है कि सुबह व दोपहर को सवारी मिल जाता है लेकिन देर शाम को लगातार धुंध पड़ने व ठंड बढ़ने से बस अड्डे पर सवारी नहीं मिल रही है। सोमवार को बाजारों में आम दिनों के मुकाबले काफी कम रौनक दिखी। ठंड के कारण कपड़ों की दुकानों पर भी लोगों को स्वेटर और जैकेट की खरीदारी करते हुए देखा गया। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में भी धुंध का कहर जारी रहेगा।

कृषि विज्ञान केंद्र के डायरेक्टर डाक्टर युगराज सिंह का कहना है कि धुंध का सबसे अधिक असर सब्जियों पर पड़ रहा है। धुंध के कारण सब्जियों के पौधे सूखने के कगार पर हैं।

ठंड की वजह से गर्म कपड़ों का व्यापार भी गर्म हो गया है। लोग गर्म कपड़ों की खरीदारी करने लगे है। मंदी से दौर से गुजर रहे दुकानदारों को सर्दी का सीजन शुरू होने से कुछ राहत मिली है। ठंड बढ़ने के चलते ऊनी कपड़ों की मांग बढ़ गई है।

बच्चों की सेहत का रखें ध्यान : डा. रणजीत राय

बच्चों के रोगों के माहिर डाक्टर रणजीत राय का कहना है कि सर्दी से बच्चों को बचाने के लिए जरूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकाला जाए। बच्चे को बुखार, जुकाम या खांसी है तो तुरंत डाक्टर से सलाह लेंष बच्चों को गुनगुने पानी से नहलाएं और ज्यादा से ज्यादा गर्म कपड़े पहनाएं।

chat bot
आपका साथी