सिविल की इमरजेंसी में बुला संक्रमितों को दी जा रही फतेह किटें

सिविल अस्पताल में यदि एक परिवार में पांच सदस्य कोरोना पाजिटिव आ गए हैं तो उन्हें सिर्फ एक ही कोरोना फतेह किट दी जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 01:13 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 01:13 AM (IST)
सिविल की इमरजेंसी में बुला संक्रमितों को दी जा रही फतेह किटें
सिविल की इमरजेंसी में बुला संक्रमितों को दी जा रही फतेह किटें

नरेश कद, कपूरथला : सिविल अस्पताल में यदि एक परिवार में पांच सदस्य कोरोना पाजिटिव आ गए हैं तो उन्हें सिर्फ एक ही कोरोना फतेह किट दी जा रही है। किट लेने के लिए भी कोरोना पीड़ित को अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में खुद फतेह किट लेने के लिए आना पड़ रहा है। इससे इमरजेंसी वार्ड में अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए खतरे की घंटी है।

एक तरफ सरकार कोरोना को पूरी तरह खत्म करने का दावा कर रही है, वहीं दूसरी तरफ कोरोना पाजिटिव आने पर मरीज को खुद अस्पताल में बुलाया जा रहा है। इस संबंधी जब दैनिक जागरण की टीम ने सिविल अस्पताल का दौरा किया तो पाया कि पंजाब सरकार की तरफ से मिलने वाली कोरोना फतेह किट जिसमें आक्सीमीटर, डिजिटल थर्मामीटर, स्ट्रीमर, मास्क, सैनिटाइजर, कोरोना संबंधित दवाइयां होती हैं। अगर एक परिवार में पहले जितने मरीज होते थे सभी को किट जाती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सेहत विभाग संक्रमितों को फतेह किट देने के साथ-साथ उन्हें अस्पताल में खुद आकर अपना चेकअप करवाने के आदेश हैं। लेकिन कपूरथला के सिविल अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में डाक्टरों द्वारा कोरोना फतेह किट देने के लिए स्टाफ नर्स की ड्यूटी लगाई हुई है। कोरोना मरीज के पारिवारिक सदस्यों के आने पर वह उनको लौटा देते हैं और मरीज को साथ लाने को कह रहे हैं। मरीज आने के बाद उसे किट थमाकर बिना उसका चेकअप किए वापस भेजा जा रहा है। इसमें इमरजेंसी वार्ड में अन्य मरीजों व उसके साथ आए परिवारों को कोरोना पीड़ित मरीज के आने से खतरा बढ़ गया है। क्योंकि कई परिवार बिना मास्क के अपने मरीज के पास बैठे होते हैं। संक्रमित के वहां आने से खतरा और बढ़ गया है। सेहत विभाग को चाहिए कि कोरोना मरीज को यदि बुलाकर फतेह किट देनी है तो इसके लिए एक अलग रूम बनाया जा सके। ताकि कोरोना मरीज के आने से दूसरे की जान का खतरा ना बन सके।

-------------------------------------

कुछ दिन पहले हेल्थ सेक्टर रिस्पांस एवं प्रिक्योरमेंट कमेटी की बैठक हुई है, जिसमें फैसला लिया गया कि अब एक परिवार में एक से ज्यादा कोरोना मरीज होने पर उन्हें एक ही फतेह किट दी जाएगी, क्योंकि एक ही परिवार में आने वाले पांच कोरोना मरीजों को आक्सीमीटर, स्ट्रीमर व अन्य सामान पहुंच रहा था, जिसकी उन्हें जरूरत नहीं होती। इससे कई संक्रमितों को किट नहीं मिल पाती थी। उन्हें अन्य दवाइयां जरूरत के हिसाब से दी जा रही हैं।

-डा. परमिदर कौर, सिविल सर्जन, सिविल अस्पताल, कपूरथला।

-------------------------------------- इमरजेंसी में संक्रमितों को फतेह किट देने का ध्यान में आया है। शुक्रवार को कोरोना पीड़ितों को फतेह किट देने से पहले स्पेशल तौर पर एक अलग रूम में स्पेशलिस्ट डाक्टर से चेकअप होने के बाद कोरोना फतेह किट दी जाएगी ताकि इमरजेंसी वार्ड में आने वाले अन्य मरीजों के लिए संक्रमण का कोई खतरा ना हो।

-डा. संदीप धवन, एसएमओ, सिविल अस्पताल।

chat bot
आपका साथी