हास्टल के मेस में बना खाना खाने से पीटीयू के 70 विद्यार्थियों की तबियत बिगड़ी

पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी के हास्टल में रहने वाले 70 विद्यार्थियों की खाना खाने के बाद तबियत बिगड़ गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 08:32 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 08:36 PM (IST)
हास्टल के मेस में बना खाना खाने से पीटीयू के 70 विद्यार्थियों की तबियत बिगड़ी
हास्टल के मेस में बना खाना खाने से पीटीयू के 70 विद्यार्थियों की तबियत बिगड़ी

संवाद सहयोगी, कपूरथला

पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी के हास्टल में रहने वाले 70 विद्यार्थियों की वीरवार रात को मेस का खाना खाने से तबीयत बिगड़ गई। दाल व आलू की सब्जी खाने के करीब एक घंटा बाद लगभग 70 विद्यार्थियों को उल्टी व दस्त लगने शुरू हो गए। विद्यार्थियों की तबीयत बिगड़ने से यूनिवर्सिटी में हड़कंप मच गया। बीमार विद्यार्थियों का पीटीयू में स्थित डिस्पेंसरी में प्राथमिक उपचार करवाया गया। वहीं, 30 विद्यार्थियों को एंबुलेंस की मदद से सिविल अस्पताल कपूरथला में दाखिल करवाया गया। 22 ठीक होकर हास्टल लौट चुके हैं जबकि आठ अभी भी अस्पताल में दाखिल है। अस्पताल में दाखिल विद्यार्थियों की सेहत में भी सुधार हो रहा है।

सेहत विभाग की टीम में मेस में खाना व पानी के भरे सैंपल

सेहत विभाग के अधिकारियों की की टीम ने पीटीयू में जाकर मेस में बने खानाव पानी के सैंपल ले लिए है। मेस में उपस्थित विद्यार्थियों ने बताया कि उन्होंने पीटीयू के मेस में बने खाने में दोपहर को कड़ी चावल और रात को दाल व आलू की सब्जी ही खाई थी। बाहर से कुछ भी नहीं खाया था। इसके बाद रात दस बजे के करीब उन्हें उल्टियां व दस्त लगने शुरू हो गए। उन्होंने हास्टल के स्टाफ को घटना की जानकारी दी जिन्होंने उनको सिविल अस्पताल कपूरथला दाखिल करवाया। अस्पताल में उपचार के बाद स्वस्थ होने पर 22 विद्यार्थियों को पीटीयू भेज दिया गया। आठ विद्यार्थियों का अभी सिविल अस्पताल में उपचार चल रहा है और उनकी हालत में सुधार हो रहा है। बीमार विद्यार्थियों के टेस्ट करवाए गए, सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डा. सीमा ने बताया कि विद्यार्थियों की तबीयत बिगड़ने के पश्चात उन्हें सिविल अस्पताल लाया गया जहां पर डाक्टरों की टीम ने उनका इलाज किया गया। जिनकी हालत गंभीर थी उनके टेस्ट भी किए गए है। उन्होंने बताया कि सेहत विभाग की टीम ने पीटीयू में जाकर पानी और खाना के सैंपल ले लिए हैं। रिपोर्ट आने के बाद ही बच्चों की हालत खराब होने के बारे में पता चल सकेगा। इस समय लगभग 22 के करीब बच्चों को ठीक होने पर छुट्टी दे दी गई है और आठ बच्चों का उपचार सिवल अस्पताल में चल रहा है।

कमेटी के सदस्य करेंगे घटना की जांच : प्रोफेसर डा. अजय कुमार

पीटीयू के कुलपति प्रोफेसर डा. अजय कुमार शर्मा ने कहा कि पीटीयू ने चार सदस्यों की कमेटी का गठन कर दिया गया है। यूनिवर्सिटी इस घटना की से जांच कर रही है। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी होस्टल की मेस स्टूडेंट्स की तरफ से ही कोआपरेटिव बेसिस पर चलाई जा रही है। पीटीयू के हास्टल में लगभग 350 विद्यार्थी रह रहे हैं जिनमें 70 ने रात को दाल व आलू की सब्जी खाई थी। इसके बाद सभी 70 विद्यार्थी बीमार हो गए। कुछ विद्यार्थियों का पीटीयू में ही इलाज किया गया लेकिन 30 बच्चों को सिविल अस्पताल दाखिल करवाया गया था। हास्टल के खाने से विद्यार्थियों के बीमार होने के मामले को लेकर पीटीयू प्रबंधन की तरफ से कड़े कदम उठाए जा रहे है। उन्होंने बताया कि सभी विद्यार्थी स्वस्थ हैं तथा खतरे की कोई बात नही है।

chat bot
आपका साथी