एसएसपी बोलीं-समाज के सहयोग से ही ध्वस्त होगा नशे का कारोबार

इस समय नशा समाज की रगों में प्रवेश कर चुका है जिससे व्यापक नेटवर्क को आम लोगों के सहयोग के बिना ध्वस्त करना बहुत ही मुश्किल है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 01:11 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 01:11 AM (IST)
एसएसपी बोलीं-समाज के सहयोग से ही ध्वस्त होगा नशे का कारोबार
एसएसपी बोलीं-समाज के सहयोग से ही ध्वस्त होगा नशे का कारोबार

हरनेक सिंह जैनपुरी, कपूरथला : इस समय नशा समाज की रगों में प्रवेश कर चुका है, जिससे व्यापक नेटवर्क को आम लोगों के सहयोग के बिना ध्वस्त करना बहुत ही मुश्किल है। जब कोई चीज सोसायटी में घुस जाती है, वो आफ लाइफ बन जाती है तो उसे सिर्फ इंफोर्समेंट से खत्म कर पाना काफी मुश्किल होता है। लेकिन फिर भी हम पूरी कोशिश कर रहे हैं। हमने काफी हैवी रिकवरी की है। यह तभी हो सकेगा, जब आम लोग पुलिस का सहयोग करेंगे। विरासती जिले को नशे और अपराध से मुक्त करना बड़ी चुनौती है। जिले की एसएसपी कंवरदीप कौर ने दैनिक जागरण के साथ विशेष बातचीत के दौरान बताया कि नशे के धंधे में ज्यादातर वही तस्कर बार-बार लगे हुए हैं। उनकी करीब 25 से 30 करोड़ की जायदाद भी अटैच की गई है लेकिन जमानत मिलने पर वे फिर नशे के धंधे में लग जाते हैं लेकिन पुलिस विभाग बड़ी संजीदगी से नशे के कारोबार पर नकेल कसने के लिए रात दिन लगा हुआ है। लंबे समय से जिले के विभिन्न थानों में कत्ल के अनसुलझे मामलो को सुलझाने में पुलिस की विफलता के सवाल पर एसएसपी का कहना है कि उनकी तरफ से जिले का चार्ज संभालने के पश्चात ज्यादातर हुए कत्ल इत्यादि के मामले सुलझा लिए गए हैं। उससे पहले के अनसुलझे अंधे कत्ल के मामलों को हल करने के लिए जिला स्तर की एक विशेष टीम का गठन कर दिया है। सुल्तानपुर लोधी के गांव शिकारपुर में डबल मर्डर एवं भुलत्थ के एक घर में घुस कर तीन सदस्यों की हत्या के मामले भी गहनता से जांच चल रही है। पुलिस जल्द कामयाब होगी। हाईवे रोबरी भी हम सभी सुलझा चुके है।

कुछ समय के दौरान भुलत्थ की एक महिला एसएचओ पर रिश्वत और फगवाड़ा के एक एसएचओ पर गरीब के रोजगार को लात मारने आदि के मामलों के कारण पुलिस की खराब हो रही छवि के सवाल पर कंवरदीप कौर ने बताया कि हमने इन मामलों में तुरंत एक्शन लिया है। इसके अलावा मुलाजिमों को मोटीवेट करने की भी कोशिश की जाती है, जिससे सभी को गड़बड़ी ना करने का संदेश गया है। इसके अलावा पुलिस विभाग एंव इंफोर्समेंट डिपार्टमेंट की तरफ से विशेष निगरानी रखी जाती है। गांव लाटियावाल, सेंचा व बूटा इत्यादि के पंचायतों से नशा तस्करी को लेकर हल्फिया ब्यान लेने के बावजूद नशे का कारोबार बदस्तूर जारी रहने के बार उन्होंने बताया कि गांव के पंच, सरपंच व नंबरदार आदि ही जमानत देने आते हैं, यह इस बात पर अंकुश लगाने के मकसद से किया गया था। इससे तब जमानत मिलनी बंद हो जाएगी। जनता का सहयोग नहीं मिलेगा तो इससे नशे की चेन तोड़ने में मदद मिलेगी। लोगों की सेवा को 24 घंटे तत्पर

एसएसपी कंवरदीर कौर ने कहा कि जिले के लोगों को इंसाफ के लिए भटकने की जरूरत नहीं है। जिला पुलिस हर नागरिक की मदद के लिए 24 घंटे तत्पर है। पुलिस की कार्यप्रणाली को पूरी तरह से पारदर्शी बनाया जा रहा है। इस समय कोरोना वायरस से लोगों को बचाना सबसे अधिक जरूरी है। नाइट क‌र्फ्यू और वीकेंड लाकडाउन को सख्ती से लागू करवाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी गाइडलाइंस का पालन बहुत जरूरी है। एसएसपी ने कहा कि कोरोना के मरीजों की मृत्यु दर लगातार बढ़ रही है। इसके बावजूद भी जब पुलिस लोगों को अपने घरों में रहने के लिए कहती है तो लोग इस बात को नहीं मानते। इससे पुलिस को मजबूरन सख्ती करनी पड़ती है।

chat bot
आपका साथी