डॉग शो में रोटव्हीलर व सैम्यूड ने लहराया परचम

मानव जीवन से संबंधित बहुत से क्षेत्रों जैसे कि पुलिस व मिलिट्री और मेडिकल के अलावा जिन लोगों को दिखाई नहीं देता उनकी जिदगी में कुत्ता अहम भूमिका अदा कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Jan 2020 02:54 AM (IST) Updated:Tue, 28 Jan 2020 02:54 AM (IST)
डॉग शो में रोटव्हीलर व सैम्यूड ने लहराया परचम
डॉग शो में रोटव्हीलर व सैम्यूड ने लहराया परचम

संवाद सहयोगी, कपूरथला : मानव जीवन से संबंधित बहुत से क्षेत्रों जैसे कि पुलिस व मिलिट्री और मेडिकल के अलावा जिन लोगों को दिखाई नहीं देता, उनकी जिदगी में कुत्ता अहम भूमिका अदा कर रहा है। यह विचार ब्रिगेडियर एएस बजाज मुख्य सिलेक्शन बोर्ड कपूरथला ने साइंस सिटी में करवाए गए 11वें व 12वें डाग शो दौरान व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि इस जानवर की सूघंने की शक्ति मानव से 10 हजार गुणा अधिक है। इनको ट्रेनिग देकर कई प्रकार के अपराधिक घटनाओं, जैसे कि चोरियों, धमाके और गैर कानूनी नशे आदि मामलों का पता लगाया जाता है।

साइंस सिटी की डायरेक्टर जनरल डॉ. नीलिमा जैरथ ने कहा कि स्थानीय प्रयोग में आने वाले जानवर और पेड़-पौधों का इंसानी सभ्यता और सभ्याचार में बहुत अहम रोल है। उन्होंने कहा कि कुत्तों की बहुत सी नस्लें कामकाज, शिकार खेलने के लिए भी प्रयोग की जाती हैं। विश्व कैनन संस्था की ओर से दुनिया में बड़े स्तर पर 339 कुत्तों की नस्ले रजिस्टर की गई है।

साइंस सिटी के डायरैक्टर डा. राजेश ग्रोवर ने कहा कि पूरी दुनिया में 100 करोड़ की संख्या में कुत्ते पाए जाते हैं। इनमें से अकेले भारत में 6 करोड़ की संख्या में इस पालतू जानवर की पाई जाती है। ये रहे मुकाबलों के परिणाम

रिग-1 में रोटावीलर ने 10,000 रुपये का पहला इनाम, जर्मन शेफर्ड ने 6 हजार रुपये का दूसरा इनाम और सैमिओड ने 3 हजार रुपये की तीसरा इनाम जीता।

रिग-2 में सैमिओड ने 10 हजार रुपये का पहला ईनाम जीता

chat bot
आपका साथी