सीजेएम ने सुनीं कैदियों की समस्याएं

जिला व सेंशन जज किशोर कुमार ने मॉडर्न जेल का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Feb 2020 02:10 AM (IST) Updated:Thu, 27 Feb 2020 02:10 AM (IST)
सीजेएम ने सुनीं कैदियों की समस्याएं
सीजेएम ने सुनीं कैदियों की समस्याएं

जागरण संवाददाता, कपूरथला : जिला व सेशन जज किशोर कुमार ने बुधवार को एसएसपी सतिंदह सिंह, डिप्टी कमिश्नर दीप्ति उप्पल और सीजेएम अजीतपाल सिंह के साथ केन्द्रीय जेल का निरीक्षण किया। जज ने पेशी पर जाने वाले हवालातियों से से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनी। इसके बाद जेल के अलग-अलग बैरेक में रह रहे हवालातियों और कैदियों की मुश्किलों को भी सुना।

उन्होंने जेल प्रशासन और जिला कानूनी सेवाएं अथारटी को निर्देश जारी किए जरूरतमंद हवालातियों और कैदी को नि:शुल्क वकील की सुविधा मुहैया करवाया जाए। उन्होंने कहा कि कहा कि जिला अदालतों में चल रहे कस्टडी के मामलों को पहल के आधार पर निपटारे करने के आदेश जारी किए जा चुके है।

उन्होंने नशा बरामदगी के मामले में सजा काट रहे हवालातियों और कैदियों को नशे के सेवन से होने वाले दुष्परिणाम के बारे में बताया। सीजेएम ने जेल में बंद एचआइवी और अन्य बीमारियों के साथ पीड़ित कैदियों का इलाज करवाने के लिए जेल प्रशासन और जेल में तैनात डाक्टरों को दिशा-निर्देश दिए गए।

इसके बाद जज ने वूमेन बैरक का दौरा किया गया तथा महिला कैदियों की समस्याएं सुनी।

जिला व सेशन जज के निर्देशों के अनुसार जेल प्रशासन की ओर से वूमेन बैरक में करवाए गए सेमिनार के दौरान जज ने कहा कि नशा करने वाले युवाओं को महिलाओं को एड्स और अन्य भयानक बीमारियों से बचाने और उनके पुनर्वास के लिए समाज को पहल करने की जरूरत है। हम सभी का यह कर्तव्य बनता है कि नशे के शिकार लोगों को इलाज के लिए सिविल अस्पताल कपूरथला में चल रहे डी-एडिक्शन सैंटर में भेजा जाए। जेल में बंद कैदियों के लिए जेल में ही खोले गए डी-अडिक्शन सैंटर में भी माहिर डाक्टरों की टीम की ओर से इलाज किया जाता है। जज ने जेल में स्थित फैक्ट्री का दौरा किया गया। दौरे दौरान फैक्ट्री में चल रहे बिजली के ब्लब तैयार करने, लोहे के झूले बनाने और खादी के कपड़े तैयार करने आदि का निरीक्षण भी किया गया।

जिला व सेशन जज की ओर से कैदियों व हवालातियों को दिए जाने वाले खाने की जांच की। उन्होंने जेल प्रशासन को हिदायतें दी गई कि खाना पकाने वाली जगह की सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। साफ पीने वाला पानी मुहैया करवाया जाए। जेल सुपरिटेंडेंट को जेल परिसर में सफाई का विशेष ध्यान रखने व फागिग करवाने के आदेश दिए। इस अवसर पर केंद्रीय जेल कपूरथला के सुपरिटेंडेंट बलजीत सिंह घुम्मण, डिप्टी सुपरिटेंडेट नरपिंदर सिंह, सुशील कुमार, परमिंदरजीत सिंह व अन्य जेल कर्मचारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी