सिविल सर्जन ने सीएचसी टिब्बा और फत्तूढ़ींगा में सेहत सुविधाओं के जांचे प्रबंध

सिविल सर्जन डा. गुरिंदरबीर कौर ने सरकारी सेहत केंद्रों का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 10:45 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 10:45 PM (IST)
सिविल सर्जन ने सीएचसी टिब्बा और फत्तूढ़ींगा में सेहत सुविधाओं के जांचे प्रबंध
सिविल सर्जन ने सीएचसी टिब्बा और फत्तूढ़ींगा में सेहत सुविधाओं के जांचे प्रबंध

संवाद सहयोगी, कपूरथला : सिविल सर्जन कपूरथला डा. गुरिदरबीर कौर ने मंगलवार को कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर टिब्बा तथा कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर फत्तूढींगा का दौरा कर विभाग की ओर सें मुहैया करवाई जा रही सेहत सुविधाओं के प्रबंधों का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन ने दोनों सेहत केंद्रों के लेबर रूम, इमरजेंसी वार्ड, डेंगू वार्ड और ओपीडी सेवाओं का जायजा लिया गया। डा. गुरिदरबीर कौर ने बताया कि यह चेकिग लक्ष्य प्रोग्राम के तहत की गई है। गौरतलोब है कि सरकार की ओर से शुरू किए गए लक्ष्य प्रोग्राम का उद्देश्य सरकारी सेहत संस्थाओं में लेबर रूम तथा आपरेशन थियेटरों में दी जा रही सेहत सुविधाओं में सुधार करना तथा जच्चा-बच्चा को बेहतर सेहत सुविधा मुहैया करवाना है।

इस मौके पर सिविल सर्जन की ओर से आपरेशन थियेटर, लेबर रूम में मुहैया करवाई जाने वाली दवाइयों का भी निरीक्षण किया गया। उन्होंने सेहत केंद्रों में साफ-सफाई, पीने के पानी के प्रबंधों का जायजा लिया तथा स्टाफ कर्मियों को हिदायतें दी गई कि अस्पताल में उपचार के लिए आने वाले मरीजों को किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं आनी चाहिए।

उन्होंने सेहत केंद्रों में ड्यूटी पर मौजूद डाक्टरों को निर्देश देते हुए कहा कि मरीजों का टेस्ट सरकारी अस्पतालों में ही करवाया जाए तथा उनको अस्पताल में उपलब्ध दवा ही लिखी जाए। इस मौके पर उनके साथ एसएमओ फत्तूढींगा डा. राजीव पराशर तथा एसएमओ टिब्बा डा. मोहनप्रीत सिंह भी उपस्थित थे।

जिले में 5336 लोगों ने लगवाई कोरोना वैक्सीन

संवाद सहयोगी, कपूरथला : जिले में अब तक सात लाख 16 लोगों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जा चुकी है। सिविल सर्जन डा.गुरिदरबीर कौर ने बताया कि चार लाख 78 हजार 592 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज व दो लाख 21 हजार 424 ने वेक्सीन की दूसरी डोज लगवाई है। सेहत विभाग की ओर से हर घर दस्तक मुहिम व मेगा वैक्सीनेशन कैंप लगाकर भी लोगों को टीका लगाया जा रहा है।

जिला टीकाकरण अधिकारी डा.रणदीप सिंह ने बताया कि हर घर दस्तक मुहिम तहत मंगलवार को जिले में 5336 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। उन्होंने बताया कि 18 से लेकर 44 वर्ष तक के लोगों को पहली डोज में 825, दूसरी डोज में 2419 तथा 45 से लेकर 60 वर्ष तक के लोगों को पहली डोज में 348, दूसरी डोज में 1042 तथा सीनियर सिटीजन को पहली डोज में 162 व दूसरी डोज में 523 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। वहीं 1 गर्भवती महिला को और दूध पिलाने वाली 16 माताओं को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। उन्होंने बताया कि 30 नवंबर तक चलने वाली घर-घर दस्तक मुहिम का उद्देश्य 100 फीसदी कोविड वैक्सीनेशन के लक्ष्य को प्राप्त करना है। जिले के 618 गांवों को सेहत विभाग की टीमों द्वारा 100 फीसदी कवर किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी