विज्ञान मेले में बच्चों ने पेश किए माडल

पुष्पा गुजराल साइंस सिटी में विज्ञान मेला करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 08:05 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 08:05 PM (IST)
विज्ञान मेले में बच्चों ने पेश किए माडल
विज्ञान मेले में बच्चों ने पेश किए माडल

जागरण संवाददाता, कपूरथला : पुष्पा गुजराल साइंस सिटी की इनोवेशन हब व ग्रास रुट इनोवेशन आग्मेंटेशन नेटवर्क (विज्ञान) की ओर से आनलाइन विज्ञान मेला करवाया गया। विज्ञान मेले में पंजाब के अलग-अलग जिलों से 300 से अधिक विद्यार्थियों ने आधुनिक खोजों पर आधारित माडल प्रदर्शित किए। संत जेवियर स्कूल द आक्सफोड स्कूल आफ एजुकेशन के हिमानिश अग्रवाल, महादीप सिंह व पवन कुमार ने पहला, सरकारी हाई स्कूल हरनामदासपुरा जालंधर के वरिदर सिंह व खुशप्रीत सिंह ने दूसरा, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बद्दोवाल के अंशम व विपन कुमार ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा कैंब्रिज इंटरनेशनल स्कूल की नाज मैगो व रिया गुप्ता व वाइएस स्कूल बरनाला के आदित भारती व वंश गोयल ने भी शानदार प्रदर्शन किया।

इस मौके पर हनी बी नेटवर्क, सृष्टि व ग्रास रुट इनोवेशन आग्मेंटेशन नेटवर्क के संस्थापक प्रोफेसर अनिल गुप्ता ने विद्यार्थियों को नई-नई खोजों की तरफ आकर्षित करते हुए कहा कि किसी भी विषय के बारे में ज्ञान व जिज्ञासा के साथ-साथ कल्पना का होना बहुत जरुरी है। ज्ञान का आधार व जिज्ञासा का स्तर जितना अधिक होगा, नई सोच उतनी ही सोच सकेंगे। उन्होंने कहा कि सृजनात्मक सोच पैदा करने के लिए यह जरुरी है कि लगातार ज्ञान को बढ़ाया जाए।

साइंस सिटी की डायरेक्टर जनरल डा.नीलिमा जेरथ ने कहा कि विकास के लिए नई-नई खोजें अहम है। साइंस सिटी की ओर से ऐसे लोगों को उत्साहित करने के लिए इनोवेशन हब के नाम का एक प्रोजेक्ट शुरू किया गया है जो कि खोजकर्ताओं के लिए एक प्लेटफार्म के तौर पर उभर कर सामने आया है। इनोवेशन हब के जरिए युवाओं को अपनी सोच को निखारने का मौका दिया जाता है।

साइंस सिटी के डायरेक्टर डा.राजेश ग्रोवर ने नौजवानों को अपील की है कि वह अपने आइडिया को लेकर इनोवेशन हब में आए और इनोवेशन हब के प्लेटफार्म का प्रयोग कर उन्हें आगे बढ़ाए। सिर्फ नई-नई खोजें ही नए क्षेत्र, प्रोजेक्ट टेक्नोलाजी व मौके पैदा करती है। जोकि आगे जाकर देश के स्थायी विकास व उन्नति को यकीनी बनाते है।

chat bot
आपका साथी