शिक्षाविद ज्योतिबा फुले की जयंती मनाई

ओबीसी रेलवे इंप्लाइज एसोसिएशन आरसीएफ में समारोह करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 06:35 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 06:35 PM (IST)
शिक्षाविद ज्योतिबा फुले की जयंती मनाई
शिक्षाविद ज्योतिबा फुले की जयंती मनाई

संवाद सहयोगी, कपूरथला : ओबीसी रेलवे इंप्लाइज एसोसिएशन आरसीएफ की ओर से समाज सुधारक, समता और मानवता के प्रबल पक्षधर, महिला शिक्षा की नींव रखने वाले ज्योतिबा फुले की 194वीं जयंती मनाई गई। कार्यक्रम की शुरुआत ज्योतिबा फुले को पुष्पांजलि देकर की गई। अरविदर प्रसाद कार्यकारी अध्यक्ष ने ने ज्योतिबा फूले की जीवनी बताई। बलजीत सिंह और रामपाल ने फुले जी द्वारा किए गए सामाजिक कार्यों पर प्रकाश डाला। राजेश यादव और गौरव वर्मा ने वर्तमान समय में भी हो रहे सामाजिक भेदभाव पर अपने विचार रखे।

इस पावन अवसर पर आरके पाल पूर्व महासचिव और धनी प्रसाद पूर्व अध्यक्ष ने भी फुले-अंबेडकरी विचारधारा के प्रसार और जाति उन्मूलन में संगठन की भूमिका पर अपने-अपने विचार पेश किए।

अध्यक्ष उमाशंकर सिंह ने भविष्य की आने वाली चुनौतियों के लिए संगठन को मजबूत बनाने के लिए अपनी कार्ययोजना बताई। इस अवसर पर जीत सिंह और रणजीत सिंह अध्यक्ष व कार्यकारी अध्यक्ष आल इंडिया एस सी/एस टी रेलवे इंप्लाइज एसोसिएशन और ब्रह्मपाल सिंह मौजूद रहे।

कार्यक्रम के अंत में महासचिव अशोक कुमार ने बताया कि महात्मा फुले विषम परिस्थितियों और सामाजिक बहिष्कार के बावजूद अपने पथ पर अडिग रहे जो आज भी हमारे पथप्रदर्शक है। उन्होंने समारोह में आए हुए सभी लोगों का धन्यवाद किया। कार्यक्रम के दौरान मंच संचालन का कार्य संगठन सचिव भूपेंद्र ने किया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में कुलदीप चंद, योगेंद्रपाल, लालेश्वर प्रसाद, सुशील कुमार, अजित कुमार, संजीव कुमार, प्रदीप कुमार, राजेंद्र कुमार, मनोज राय, ज्योतिष राय, होशियार सिंह, संदीप कुमार और कार्यकारिणी के सभी सदस्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी