कैप्टन सरकार ने किसानों व कृषि क्षेत्र के हित में लिए अहम फैसले : धालीवाल

विधायक धालीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार प्रदेश के किसानों के हित में काम कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 09:02 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 09:02 PM (IST)
कैप्टन सरकार ने किसानों व कृषि क्षेत्र के हित में लिए अहम फैसले : धालीवाल
कैप्टन सरकार ने किसानों व कृषि क्षेत्र के हित में लिए अहम फैसले : धालीवाल

संवाद सहयोगी, फगवाड़ा : मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार प्रदेश के किसानों के अधिकारों और उनकी आजीविका की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार के लिए किसान हित सदैव सर्वोपरि है, इसी उद्देश्य से कैप्टन सरकार ने किसानों व कृषि क्षेत्र के संपूर्ण विकास से जुड़े महत्वपूर्ण फैसले लिए है। यह बात फगवाड़ा विधायक बलविंदर सिंह धालीवाल (रिटायर्ड आइएएस) ने पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान कही।

विधायक धालीवाल ने कहा कि कैप्टन सरकार की ओर से किसानों के उत्थान के लिए कई कल्याणकारी योजानाएं शुरू की है जिससे सैकड़ों किसानों को लाभ पहुंच रहा है। किसानों से किया गया कर्ज माफी का वादा भी पूरा किया गया है। विधायक धालीवाल ने बताया कि कैप्टन सरकार ने 5.64 लाख किसानों 4624 करोड़ की कर्जा राहत दी। 1.13 लाख किसानों को कर्जा राहत के लिए 1186 करोड़ रूपए की राशि जल्द जारी की जाएगीष। 2.85 लाख भूमिहीन खेत मजदूरों को जल्द ही 526 करोड़ की कर्जा राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि कैप्टन सरकार की ओर से धारा 67-ए रद्द करे कुर्की खत्म की गई। 2.5 एकड़ से कम जमीन की कुर्की रोकने के लिए सिविल प्रोसीजर कोड (पंजाब संशोधन) बिल 2020, खराबा आठ हजार से बढ़ाकर 12 हजार एकड़ किया। किसानों के लिए मुफ्त सेहत बीमा शुरू की गई। 14.23 लाख किसानों को टयूबवेल के लिए मुफ्त बिजली जारी रहेगी। बढि़या चावल उत्पाद राज्य के लिए कृषि करमन अवार्ड, 3278 करोड़ के साथ 28815 किलोमीटर लिंक सड़कों की मरम्मत, 834 करोड़ से 6162 किलोमीटर लिंक सड़कों की मुरम्मत की जा रही है, बस्सी पठाणां में 358 करोड़ रूपए के साथ मेगा वेरका डेयरी प्लांट शुरू की गई है। भोगपुर- बटाला और गुरदासपुर में चीनी मिलों का विस्तार, फाजिल्का, श्री मुक्तसर साहिब और होशियारपुर में पांच किनू एस्टेट स्थापित, वेरका, सुजानपुर, वजीदपुर, कोटकपुरा में पांच बागबानी एस्टेट स्थापित किए जा रहे हैं। इसके अलावा कैप्टन सरकार की ओर से कलानौर (गुरदासपुर)में गुरु नानक देव गन्ना शोध और विकास संस्थान स्थापित किए जा रहा हैं।

विधायक धालीवाल ने कहा कैप्टन सरकार शुरु से ही किसानों के हितों की हर लड़ाई लड़ती आ रही है और आगे भी किसानों हितों की हर लड़ाई लड़ती रहेगी। इस मौके पर मार्केट कमेटी के चेयरमैन नरेश भारद्वाज, ब्लाक कांग्रेस शहरी प्रधान संजीव बुग्गा, उपचेयरमैन जगजीवन लाल, सीनियर कांग्रेसी नेता पदमदेव सुधीर व सुनील पराशर, पीपीसीसी सचिव मनीष भारद्वाज, मार्केट कमेटी के सदस्य विनिश सूद, कमल धालीवाल व हनी धालीवाल, कुलदीप सिंह, जिला यूथ कांग्रेस प्रधान सौरव खुल्ला, पूर्व पार्षद बंटी वालिया, पूर्व पार्षद जतिंदर वरमानी, पूर्व पार्षद मनीष प्रभाकर, पूर्व पार्षद रामपाल उप्पल, यूथ कांग्रेस प्रधान करमदीप सिंह कम्मा, जतिंदर वरमानी, मनीष प्रभाकर, संजीव भटारा, जगजीत बिट्टू, गुरदीप दीपा, ओम प्रकाश बिट्टू, सौरव जोशी, युवा कांग्रेसी नेता अर्जुन सुधीर, जिला परिषद सदस्य निशा रानी व मीना रानी, गुरजीत पाल वालिया, हर्ष शर्मा, आशु मारकंडा भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी