कैप्टन अमरिंदर ने शताब्दी समागमों के लिए केंद्र से मांगे 2145 करोड़

जेएनएन, सुल्तानपुर लोधी (कपूरथला)। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाने के लिए ऐतिहासिक स्थानों का विकास करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए केंद्र सरकार से 2145 करोड़ रुपये का विशेष पैकेज मांगा गया है। विकास कार्यों की शुरुआत इस साल नवंबर से होगी।

गुरु नानक देव की नगरी सुल्तानपुर लोधी की दाना मंडी में संत समाज के साथ हुई बैठक में कैप्टन ने कहा कि पंजाब सरकार अमृतसर में श्री गुरु नानक देव जी के नाम पर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरफेथ स्टड्डीज और गुरदासपुर में 500 करोड़ की लागत से एक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बनवाएगी। सुल्तानपुर लोधी में 200 करोड़ रुपये की लागत से 'गांव बाबे नानक का' बनाया जाएगा। वहीं सुल्तानपुर लोधी के बुनियादी ढांचे के विकास पर 456 करोड़ खर्च करने की योजना है।

उन्‍होंने कहा कि इसी तरह डेरा बाबा नानक के लिए 155 करोड़, बटाला के लिए 203 करोड़, गुरु नानक देव जी की चरण छोह प्राप्त गांवों के लिए 100 करोड़, पोथीमाला के लिए 20 करोड़ रुपये और फिरोजपुर में 100 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है। इस मौके पर बाबा सर्वजोत सिंह बेदी, बाबा नरिंदर सिंह, संत बलबीर सिंह सींचेवाल, स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू, सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा, पीडब्लयूडी मंत्री विजय इंद्र सिंगला आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: सगे भाई ने किया रिश्ते को तार-तार, माता-पिता की मौत के बाद बहन संग करता था ऐसा

संत समाज का सुझाव मानेगी सरकार

संत समाज ने कहा कि प्रकाश पर्व में उनके सुझाव भी माने जाएं। इस पर कैप्टन ने बाबा सर्वजोत सिंह बेदी की अगुआई में एक 11 सदस्यीय कमेटी का गठन किया। उन्होंने कहा कि कमेटी के सुझावों को अमल में लाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रकाशोत्सव सुल्तानपुर लोधी, डेरा बाबा नानक और बटाला में मनाया जाएगा।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में 36 सदस्यीय समिति गठित

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार ने पहले ही इस समागम के इंतजामों की निगरानी की केंद्र सरकार से अपील की थी। इसके बाद प्रधानमंत्री ने केंद्रीय गृह मंत्री के नेतृत्व में केंद्रीय वित्त मंत्री, मुख्यमंत्री पंजाब, सांस्कृतिक मामलों के मंत्री पर आधारित एक समिति का गठन किया है। इसके अलावा पंजाब सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के नेतृत्व में शताब्दी समागमों की रूप-रेखा और एक्शन प्रोग्राम बनाने के लिए एक 36 सदस्यीय समिति भी गठित की है।

यह भी पढ़ें: सगे भाई ने किया रिश्ते को तार-तार, माता-पिता की मौत के बाद बहन संग करता था ऐसा

संत समाज बोला-बरगाड़ी कांड व बेअदबी के दोषियों को मिले सजा

बाबा सर्वजोत सिंह बेदी सहित संत समाज ने मुख्यमंत्री से कहा कि बरगाड़ी कांड व बेअदबी के दोषियों के खिलाफ कारवाई विधानसभा के फ्लोर तक ही सीमित नहीं रहनी चाहिए, बल्कि विधानसभा से बाहर व्यावहारिक तौर पर इस कार्रवाई को जल्द अमल में लाया जाए। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने संत समाज को आश्वासन दिया कि विधानसभा में बरगाड़ी व बेअदबी के दोषियों के खिलाफ ऐतिहासिक प्रस्ताव पास हुआ है। मामले में आरोपितों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्हें जरूर सजा मिलेगी।

कैप्टन ने की ये घोषणाएं

-500 करोड़ की लागत से गुरदासपुर में बनेगा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल।

- 200 करोड़ से सुल्तानपुर लोधी में 'गांव बाबे नानक काÓ बनाया जाएगा।

- 456 करोड़ सुल्तानपुर लोधी के बुनियादी ढांचे के विकास पर खर्च होंगे।

-155 करोड़ डेरा बाबा नानक व बटाला के लिए 203 करोड़ के खर्च करने की योजना।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.