बाढ़ की रोकथाम को लेकर सभी तैयारियां पूरी की जाए

जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स में डीसी ने अधिकारियों के साथ बैठक की

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 06:46 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 06:46 PM (IST)
बाढ़ की रोकथाम को लेकर सभी तैयारियां पूरी की जाए
बाढ़ की रोकथाम को लेकर सभी तैयारियां पूरी की जाए

जागरण संवाददाता, कपूरथला : मानसून सीजन के चलते जिले में बाढ़ रोको प्रबंधों का सोमवार को डिप्टी कमिश्नर दीप्ति उप्पल ने जायजा लिया। जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में पुलिस, एडीसी, ड्रेनज, वाटर सप्लाई, लोग निर्माण विभाग, माल विभाग और अन्य विभागों के अधिकारियों की बैठक के दौरान डीसी ने कहा कि जुलाई के पहले हफ्ते तक बाढ़ की रोकथाम संबंधित सभी तैयारियां पूरी की जाए।

उन्होंने ड्रेनेज विभाग के अधिकारियों से कहा कि वह पौंग डैम और भाखड़ा डैम में भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड के अधिकारियों के साथ संपर्क रखे और बारिश संबंधित रोजाना रिपोर्ट सौंपी जाए। इस संबंध में ड्रेनेज विभाग की तरफ से एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है, जिसका नंबर 73408 -13228 है। ब्यास और सतलुज दरिया के किनारे रहते लोगों के साथ संपर्क रखा जाए और दोनों जिले में पड़ते धुस्सी बांध का दौरा करके कमजोर स्थानों की पहचान करके उनकी मजबूती की तरफ विशेष ध्यान दिया जाए। आपात स्थिति से निपटने के लिए बोरियां, रेत, बोट आदि का प्रबंध किया जाए। दरिया किनारे बसे लोगों के साथ संपर्क साधन के लिए ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को सरपंचों, पंचों, के मोबाइल नंबर भी दर्ज करने के लिए कहा गया।

बैठक के दौरान अधिकारियों ने बताया कि बांध के अंदर की तरफ अधिक खतरे वाले 26 गांवों की पहचान की गई है। उन्होनें यह भी बताया कि जिला प्रशासन की तरफ से ब्यास दरिया के किनारे पत्थर के स्टड भी लगाए गए हैं। करमूवाला पत्तन, ढिलवां क्षेत्र, आहली कलां में स्टड लगा कर 12000 एकड़ जमीन को दरिया की मार से बचाया गया है। जिला माल अधिकारी ने बताया कि एक जिला स्तरीय कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है, जिसका नंबर 01822-231990 है।

डिप्टी कमिश्नर ने एनडीआरएफ के आधिकारियों को कहा कि वह किसी भी बुरे हालातों के मुकाबले के लिए किश्तियों, बचाव कामों की योजना, गोताखोरों की सूची आदि जिला प्रशासन के साथ सांझां करे।

डीसी ने सेहत विभाग को दवाओं के प्रबंध, स्वास्थ्य टीमों के गठन करके सूचियों जिला प्रशासन के पास उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया। इसके अलावा ड्रेनज विभाग को रजबाहओं की साफ-सफाई करवाने के भी आदेश दिए गए। बैठक में एडीसी राहुल चाबा, एडीसी एसपी आंगरा, एडीसी राजीव वर्मा, एसपी जसबीर सिंह, एसडीएम वरिदरपाल सिंह बाजवा, एसडीएम डा. चारूमिता, एसडीएम फगवाड़ा शायरी मल्होत्रा व अन्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी