पीटीयू और यूनिवर्सिटी आफ साउथ अल्बामा के बीच करार

विद्यार्थियों को उच्च अकादमिक शिक्षा दिलाने के लिए पीटीयू प्रयासरत है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 05:47 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 05:47 PM (IST)
पीटीयू और यूनिवर्सिटी आफ साउथ अल्बामा के बीच करार
पीटीयू और यूनिवर्सिटी आफ साउथ अल्बामा के बीच करार

जागरण संवाददाता, कपूरथला : विद्यार्थियों, फैकल्टी एवं स्टाफ को उच्च अकादमिक शिक्षा देने के उद्देश्य से आइके गुजराल पंजाब टेक्नीकल यूनिवर्सिटी ने यूनाइटेड स्टेट आफ अमेरिका की यूनिवर्सिटी आफ साउथ अल्बामा के साथ करार किया है। इस करार के तहत दोनों यूनिवर्सिटी उच्च अकादमिक सक्षमता को बढ़ावा देने के लिए छह प्रमुख बिदुओं पर मिलकर काम करेंगीं।

यह करार आइके गुजराल पंजाब टेक्नीकल यूनिवर्सिटी के प्लानिग एंड एक्सटर्नल प्लानिग (पीएंडइपी) विभाग की पहल पर किया गया है! यूनिवर्सिटी की तरफ से कुलपति प्रो (डॉ.) अजय कुमार शर्मा ने इस करार पर हस्ताक्षर किए जबकि यूएसए की यूनिवर्सिटी की तरफ से एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट रिचर्ड डब्ल्यू कार्टर ने इस पर अपने हस्ताक्षर किए हैं।

पीटीयू के कुलपति प्रो (डॉ.) अजय कुमार शर्मा ने कहा कि यूनिवर्सिटी अपने विद्यार्थियों, फैकल्टी एवं स्टाफ को अंतरराष्ट्रीय स्तर का उच्च अकादमिक ज्ञान देने के लिए वचनवद्ध है। वर्तमान में संसाधनों की भरमार में ग्लोबल अप्रोच के साथ ही आगे बढ़ा जा सकता है। ऐसे करार ग्लोबल स्तर पर चल रहे क्वालिटी शिक्षा के कामों को करीब से देखने, समझने तथा अपने देश में लागू करने के अवसर देते हैं।

डीन (पीएंडइपी) प्रो (डा.) यादविदर सिंह बराड़ ने बताया कि इस करार के तहत फैकल्टी मेंबर्स, शोधकर्ता, एडमिनिस्ट्रेटिव स्टाफ एक-दूसरे के संस्थानों में शोध करने, पढ़ाई के नवीन तरीके सिखने एवं विकास कार्यों से जुड़े विभिन्न विषयों पर जानकारी लेने आ-जा सकेंगे। दोनों संस्थानों के बीच विद्यार्थी एक्सचेंज प्रोग्राम भी चलाए जाएंगे। शार्ट टर्म कोर्स, डिग्री-डिप्लोमा स्तर पर सिलेबस मुताबिक विद्यार्थियों के बीच अंक ट्रांसफर करने, संयुक्त तौर पर सेमिनार, कांफ्रेंस करवाने एवं दोनों संस्थाओं के बीच लाभ से जुड़े अवसर पैदा करने के लक्ष्य रखे गए हैं।

यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रार इंजीनियर संदीप कुमार काजल ने इस उपलब्धि को भविष्य के लिए नए अवसर पैदा करने वाली पहल बताया। उन्होंने कहा कि ऐसे करार यूनिवर्सिटी अकादमिक विभाग के साथ-साथ यूनिवर्सिटी प्रबंधकी स्टाफ के लिए भी जरूरी है। इस अवसर पर डायरेक्टर कालेज डेवलपमेंट डा. बलकार सिंह, डायरेक्टर पीएंडईपी डा. एकओंकार सिंह जोहल व अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी