कोरोना वायरस को लेकर प्रशासन तैयार, सिविल में मॉक ड्रिल

कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन चौकस हो गया है। विदेश से आने वाले हर भारतीय व एनआरआइ पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Mar 2020 01:23 AM (IST) Updated:Sat, 07 Mar 2020 06:04 AM (IST)
कोरोना वायरस को लेकर प्रशासन तैयार, सिविल में मॉक ड्रिल
कोरोना वायरस को लेकर प्रशासन तैयार, सिविल में मॉक ड्रिल

जागरण संवाददाता, कपूरथला : कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन चौकस हो गया है। विदेश से आने वाले हर भारतीय व एनआरआइ पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। इसके अलावा जिले के सभी प्राथमिक सेहत केंद्रों के अलावा जिले की हर पंचायत को भी चौकस कर दिया गया है कि विदेश से आने जाने वाले लोगों की जानकारी नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र को दें। डीसी दीप्ति उप्पल की तरफ से सभी प्रशासनिक अधिकारियों व अमले को भी अलर्ट करते हुए कड़ी निगरानी रखने की हिदायत की है। इस मकसद से सिविल अस्पताल में अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ज) राहुल चाबा की निगरानी में शुक्रवार को मॉक ड्रिल करवाकर सेहत विभाग की तैयारियों का मूल्यांकन भी किया गया।

डीसी ने कोरोना के संबंध में सिविल अस्पताल में अधिकारियों से मीटिग व मॉक ड्रिल के दौरान कहा कि कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को हिदायत दी कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आइसोलेशन वार्डो में बेड की संख्या बढ़ाई जाए। उन्होंने शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी मॉक ड्रिल करवाने की हिदायत दी। कहा कि गांव स्तर पर पंचायतों, जीओजी, आंगनबाड़ी व आशा वर्करों द्वारा लोगों को जागरूक किया जाए। जिले में कोई भी संदिग्ध मामला नहीं, लोग अफवाहों से बचे: डीसी

डीसी ने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि जिले में अभी तक कोई भी संदिग्ध सामने नहीं आया है। उन्होंने अफवाहों से बचने की हिदायत दी। उन्होंने जिले में 25 संदिग्ध मामलों संबंधी फैलाई जा रही खबर को बिल्कुल बेबुनियाद बताया।

सेहत विभाग किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार: सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डा. जसमीत कौर बावा ने बताया कि सेहत विभाग किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस संबंधी अस्पतालों में आइसोलेटड वार्ड स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बार-बार हाथ धोने व थोड़े-थोड़े समय बाद पानी पीने को कहा ताकि गले को सूखने से बचाया जा सके। कहा कि खांसी जुकाम वाले मरीज से कम से कम दो मीटर की दूरी बनाकर रखी जाए। उन्होंने कहा कि सेहत विभाग की आइडीएसपी टीम घर-घर जाकर संदिग्ध को स्क्रीन कर रही है। सिविल अस्पताल, सब डिवीजनल अस्पतालों व कम्यूनिटी हेल्थ सेंटरों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं व पूरे जिले में 65 बेडों की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त प्राईवेट अस्पतालों को भी आईसोलेशन वार्ड बनाने व बेडों का प्रबंध करने के लिए कहा गया है।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर एसडीएम वरिंद्र पाल सिंह, एसडीएम फगवाड़ा गुरविन्द्र सिंह, एसडीएम भुलत्थ रणदीप सिंह, जिला राजस्व अधिकारी परमजीत सिंह, संजीत फोगट, तहसीलदार मनबीर सिंह व सीमा सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी (स) मस्सा सिंह, डीएफएससी सरताज सिंह, सहायक सिविल सर्जन डॉ. रमेश कुमारी, जिला परिवार भलाई अधिकारी डॉ. राज करनी, डॉ. सुरिन्द्र मल्ल, डॉ. आशा मांगट, डॉ. सारिका दुग्गल, डॉ. कुलजीत सिंह, डॉ. तारा सिंह, डॉ. रवजीत सिंह, डॉ. राजीव भगत, डॉ. नवप्रीत कौर, डॉ. सुखविन्द्र कौर उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी