180 किमी की रफ्तार से दौड़ा एसी थ्री टियर इकोनामी कोच

आरसीएफ में निर्मित एसी थ्री टियर इकोनामी कोच का ट्रायल किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 09:11 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 09:11 PM (IST)
180 किमी की रफ्तार से दौड़ा एसी थ्री टियर इकोनामी कोच
180 किमी की रफ्तार से दौड़ा एसी थ्री टियर इकोनामी कोच

हरनेक सिंह जैनपुरी, कपूरथला

आरसीएफ कपूरथला में निर्मित उच्च क्षमता वाले एसी थ्री टियर इकानोमी कोच का सोमवार को 180 किलोमीटर की स्पीड पर सफलता पूर्ण ट्रायल किया गया। आरडीएसओ (रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्स आर्गनाइजेशन) की ओर से नागदा-कोटा-सवाई माधोपुर सेक्शन पर किए गए ट्रायल के अच्छे परिणाम के संकेत मिले हैं। अब आरडीएसओ की तरफ से हरी झंडी मिलते ही आरसीएफ में इस कोच का निरंतर उत्पादन शुरू कर हो जाएगा।

आरसीएफ में किया गया है कोच का डिजाइन

एसी थ्री टियर उच्च क्षमता वाले यात्री कोच का डिजाइन तथा निर्माण आरसीएफ कपूरथला की ओर से किया गया है। इन नए कोच में यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई गई है। कोच की यात्री क्षमता 72 से बढ़ाकर 83 सीटें की गई हैं। कोच के डिजाइन में कई नवीनताएं लाई गई हैं। मिडिल और अपर बर्थ पर चढ़ने के लिए आकर्षक सीढि़यां लगाई गयी है। इंडियन और वेस्टर्न स्टाइल की टायलेट को भी री डिजाइन कर नया स्वरूप दिया गया है और इन्हें दिव्यांगों के लिए अधिक सुविधाजनक बनाया गया है। डिब्बों मे यात्री सुविधाओं के लिए सार्वजनिक उद्घोषणा और यात्री सूचना प्रणाली भी लगाई गयी है ।

कोच निर्माण के लिए तैयारियां पूरी

आरसीएफ कपूरथला ने उच्च क्षमता वाले थ्री टियर इकोनामी कोच के निर्माण के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है। पहला रेक मार्च 2021 में तैयार करके रवाना कर दिया जाएगा। वर्तमान तथा अगले वित्तिय वर्ष में इस प्रकार के कुल 248 डिब्बों के निर्माण का लक्ष्य दिया गया है। इस एसी थ्री टियर इकोनामी क्लास कोच के इंटीरियर को नया रूप देने तथा यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए सुविधाजनक प्रवेश, जगमगाते मार्कर, बर्थ संकेतक और सीट नंबर भी डिस्पले किए गए हैं। बेहतर फायर सेफ्टी के लिए इन डिब्बों में दुनिया के उच्चतम मानक ईएन 45545 वाले समान का प्रयोग किया गया है।

इनके अलावा हर डिब्बे में दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर सहित एंट्री की सुविधा वाले दरवाजों तथा शौचालयों का प्रावधान किया गया है। यह एक यात्री डिब्बों के डिजाइन में एक नई पहल है। पहले से बेहतर, आरामदायक, कम वजनी तथा सुविधाजनक माड्यूल डिजाइन वाले बर्थ लगाए गए है। प्रत्येक बर्थ के लिए अलग-अलग एसी वेंट की सुविधा दी गई है।

chat bot
आपका साथी