20 दिन में डेंगू के 97 मरीज मिले

जिले में डेंगू के मरीज बढ़ने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 09:56 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 09:56 PM (IST)
20 दिन में डेंगू के 97 मरीज मिले
20 दिन में डेंगू के 97 मरीज मिले

नरेश कद, कपूरथला

जिले में कोरोना महामारी का प्रकोप कम होने के बाद डेंगू के मरीज बढ़ने लगे हैं। पिछले 20 दिनों में जिले में डेंगू के कुल 526 टेस्ट किए गए जिनमें 97 डेंगू के नए मरीज मिले हैं। सेहत विभाग डेंगू की रोकथाम को लेकर गंभीर नहीं है। कपूरथला में आठ, भुलत्थ में 46, काला संघिया में चार, बेगोवाल में 10, नडाला आठ व फगवाड़ा में डेंगू के 21 मरीजों की पुष्टि हुई है। सिविल अस्पताल में उपचार को लेकर पुख्ता प्रबंध ना होने के कारण मरीज निजी अस्पतालों में अपना उपचार करवा रहे हैं। अस्पताल प्रशासन की ओर से डेंगू से निपटने के लिए बेशक पुख्ता प्रबंध होने का दावा किया जा रहा है लेकिन हकीकत कुछ और ही है। मरीजों की संख्या बढ़ने के बावजूद सिविल अस्पताल के डेंगू वार्ड तो खुला है, लेकिन वार्ड में डेंगू के मरीजों को छोड़ कर अन्य मरीजों का उपचार किया जा रहा है। अस्पताल में आने वाले मरीजों को रेफर किया जा रहा है। डेंगू के मरीज शहर के निजी अस्पतालों में अपना इलाज करवा रहे हैं।

अस्पताल में प्लेटलेट्स मशीन उपलब्ध नहीं

सिविल अस्पताल में प्लेटलेट्स स्टोर करने के लिए मशीन उपलब्ध नहीं है। इस कारण मरीज यहां पर इलाज करवाने का जोखिम नहीं लेते। सिविल अस्पताल के डाक्टर भी सुविधा न होने की वजह से डेंगू के मरीजों को रेफर कर देते हैं। सिविल अस्पताल में डेंगू और अन्य संक्रमित बीमारियों के लिए बनाए गए आइसोलेटेड वार्ड में ताला लगा है। पिछले साल वार्ड में डेंगू के मरीजों के लिए 22 बेड लगाए गए थे।

डेंगू की रोकथाम के लिए विभाग का करें सहयोग : एसएमओ

एसएमओ डा. संदीप धवन ने कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए विभाग की ओर से जागरूकता वैन चलाई गई है। सेहत विभाग की ओर से सात टीमें गठित की गई जो कि डेंगू के लारवा को नष्ट करने और लोगों को घर-घर जाकर जागरूक करने का काम कर रही है। डेंगू की रोकथाम के लिए लोग सिविल अस्पताल व प्रशासन का सहयोग करें और जरूरत पड़ने पर डा. से संपर्क करें।

ऐसे करें बचाव

डेंगू का मच्छर साफ पानी से पैदा होता है। घर के आसपास पानी जमा न होने दें। रात के समय मच्छरदानी का उपयोग करें तथा पूरी बाजू के कपड़े पहनें। बुखार, बदन दर्द आदि की शिकायत होने पर डाक्टर से संपर्क कर जांच करवाएं।

chat bot
आपका साथी