छप्पड़ों के नवीनीकरण के लिए 7.37 करोड़ जारी

छप्पड़ों का नवीनीकरण करने के लिए कपूरथला जिले को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चयनित किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 08:23 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 08:23 PM (IST)
छप्पड़ों के नवीनीकरण के लिए 7.37 करोड़ जारी
छप्पड़ों के नवीनीकरण के लिए 7.37 करोड़ जारी

जागरण संवाददाता, कपूरथला : प्रदेश सरकार की ओर से विधायक राणा गुरजीत सिंह की पहल पर छप्पड़ों का नवीनीकरण करने तथा पानी को सिचाई के लिए उपयोग की योजना के लिए कपूरथला जिले को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चयनित किया गया है। पंजाब के वित्त विभाग की ओर से 7 करोड़ 37 लाख रुपये की विशेष अनुदान भी जारी कर दी गई है। अनुदान को पंचायतों में वितरित करने की शुरुआत बुधवार को विधायक राणा गुरजीत सिंह और डिप्टी कमिश्नर दीप्ति उप्पल ने गांव औजला से किया गया। पहले पड़ाव के अंतर्गत पांच को एक करोड़ 49 लाख 75 हजार रुपये के चेक दिए गए।

गांव औजला में लोगों को संबोधित करते हुए राणा गुरजीत सिंह ने बताया उन्होने विधान सभा में लगातार इस मुद्दे को उठाया था गया कि पंजाब के छप्पड़ों के पानी का उचित उपयोग से भूमिगत पानी को गंदा होने से रोका जा सकता है। वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने इस योजना को मंजूर करते हुए सात करोड़ 37 लाख रुपये की विशेष अनुदान जारी किया है।

उन्होंने कहा कि छप्पड़ों की सफाई करके उनको मछली पालन और सिचाई के लिए उपयोग किया जाएगा। इससे बीमारियों की रोकथाम में भी सहायता मिलेगी। डिप्टी कमिश्नर दीप्ति उप्पल ने कहा कि कपूरथला के लिए गर्व वाली बात है कि इसको पायलट प्रोजेक्ट के लिए चुना गया है। आगामी चार महीनों के दौरान कई गांवों में छप्पड़ों की कायाकल्प कर दी जाएगी। उन्होंने सरपंचों और गांव वासियों को अपने निगरानी में काम करवाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर विकास एस पी आंगरा, कांग्रेसी नेता अमरजीत सिंह सैदोवाल, विशाल सोनी, मार्केट समिति के चेयरमैन अवतार सिंह औजला, ब्लाक समिति मेंबर सुरजीत कौर और हरजिंदर सिंह, सरपंच सरदूल सिंह और सरपंच रणजीत कौर और अन्य उपस्थित थे।

इन पंचायतों को चेक बांटे

बुधवार को जिन ग्राम पंचायतों को अनुदान के चेक बांटे गए उनमें औजला जोगी को 22.38 लाख, धालीवाल दोना को 32 लाख, खोजेवाल को 49 लाख, कोट करार खान को 23 लाख और नूरपुर दोना को 23.27 लाख शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी