डेंगू का कहर.. 52 नए मरीज मिले

जिले में डेंगू का कहर दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 09:52 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 09:52 PM (IST)
डेंगू का कहर.. 52 नए मरीज मिले
डेंगू का कहर.. 52 नए मरीज मिले

नरेश कद, कपूरथला

जिले में डेंगू का कहर दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है। शुक्रवार को जिला सेहत विभाग की ओर से 109 संदिग्ध मरीजों के डेंगू टेस्ट किए गए। जिनमें से 52 की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। सिविल अस्पताल में बनाए गए डेंगू वार्ड में 12 मरीज दाखिल है जिनका इलाज सेहत विभाग द्वारा बनाई गई टीमों द्वारा किया जा रहा है। अब तक जिले में डेंगू के मरीजों की कुल संख्या 600 हो गई है। अर्बन कपूरथला में 124 डेंगू के मरीज मिले हैं। वहीं, भुलत्थ में 307 डेंगू के मरीज पाए जा चुके हैं व बाकी अन्य जगहों में भी डेंगू के मरीज मिले हैं।

कपूरथला सिविल अस्पताल में उपचार को लेकर पुख्ता प्रबंध किए गए है। वार्ड में मरीजों की सुरक्षा के लिए बेड के आस-पास मच्छरदानी भी लगाई गई है ताकि डेंगू के डंक से उन्हें बचाया जाए।

डेंगू से बचाव के लिए लोगों को जागरूक कर रही टीम : एसएमओ

एसएमओ डा. संदीप धवन का कहना है कि शहरवासी डेंगू की रोकथाम के लिए सेहत विभाग का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि सेहत विभाग की टीमें 876 घरों में जाकर चेकिंग कर चुकी है और लगभग 300 के करीब घरों में लारवा नष्ट कर चुकी है। जिन घरों में डेंगू के मरीज पाए गए है, उन घरों में सेहत विभाग की टीम और नगर-निगम के सहयोग से फागिग भी की जा रही है और डीटी का छिड़काव भी करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सेहत विभाग की टीमें डेंगू के लारवा को नष्ट करने और लोगों को घर-घर जाकर जागरूक करने का काम कर रही है।

डेंगू से बचाव के लिए बरतें सावधानी

ज्यादातर डेंगू का लारवा साफ पानी से पैदा होता है। अपने घर या आसपास पानी जमा न होने दें तथा सफाई का ध्यान रखें। रात कोसोने के दौरान मच्छरदानी का उपयोग करें तथा पूरी बाजू के कपड़े पहनें। बुखार, बदन दर्द या अन्य लक्षण महसूस होने पर नजदीकी सेहत केंद्र में जाकर डाक्टर से परामर्श लें तथा जांच करवाएं। सरकारी अस्पतालों में डेंगू के मरीजों का निश्शुल्क उपचार किया जाता है।

chat bot
आपका साथी