मनरेगा के तहत कपूरथला जिले के लिए 46 करोड़ मंजूर

पंजाब सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए विकास कार्यो को और गति देने के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत जिला कपूरथला के लिए 46 करोड़ रुपये का बजट जारी किया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 Aug 2020 01:05 AM (IST) Updated:Mon, 10 Aug 2020 01:05 AM (IST)
मनरेगा के तहत कपूरथला जिले के लिए 46 करोड़ मंजूर
मनरेगा के तहत कपूरथला जिले के लिए 46 करोड़ मंजूर

संवाद सहयोगी, कपूरथला : पंजाब सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए विकास कार्यो को और गति देने के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत जिला कपूरथला के लिए 46 करोड़ रुपये का बजट जारी किया है। अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) सुरिदर पाल आंगरा ने कहा कि मनरेगा के तहत 287 लाख मैनडेट जनरेट कर 15500 परिवारों को रोजगार प्रदान किया गया है। मगनरेगा योजना के तहत, सरकार के निर्देशों के अनुसार, ग्रामीणों को व्यक्तिगत कार्यों का लाभ दिया जाता है। इसमें कैटल शेड, बकरी शेड, सुअर शेड, बागवानी, सोकेज पिट तैयार करने आदि प्रमुख हैं। इन कार्यों का लाभ गांवों के एससी वर्ग, गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों, पांच एकड़ से कम भूमि वाले परिवारों द्वारा लिया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा ग्रामीणों को कैटल शेड, कीमत 97000 रुपये व सोकेज पिट, कीमत 8000 रुपये है, सरकार की ओर से मनरेगा स्कीम के तहत दी जाती है व लाभार्थी से किसी भी तरह का हिस्सा नही लिया जाता। जिला कपूरथला में 579 कैटल शेड का काम शुरू किया गया है और सोकाज पिट के 1158 कामों की पहचान की गई है और 219 काम शुरू किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि जिले में कैटल शेड कैटल शेड के लाभार्थियों को डेयरी व्यवसाय अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी तरह ही सोकेज पिट से गांवों में भूजल स्तर दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है। उन्होंने बताया कि जिला कपूरथला में गांवों की सूरत संवारने के लिए पार्कों का निर्माण व नौजवानों की स्वास्थ्य देखभाल के लिए खेल के मैदानों के निर्माण मनरेगा के तहत किया जा रहा है। जिले में पिछले वर्ष के दौरान 50 पार्कों का निर्माण किया गया था और इस वर्ष 20 पार्कों का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

chat bot
आपका साथी