457 सेहत कर्मियों ने लगवाया टीका, लक्ष्य अब भी दूर

457 सेहत कर्मियों ने लगवाया टीका, लक्ष्य अब भी दूर

कोरोना वैक्सीन टीकाकरण के पहले चरण के अभियान के शुरू हो चुका है।

JagranSun, 24 Jan 2021 08:46 PM (IST)

अमित ओहरी, फगवाड़ा

कोरोना वैक्सीन टीकाकरण के पहले चरण के अभियान के शुरू होने के बाद जिले में डाक्टर कोरोना टीका लगवाकर फ्रंट लाइन हेल्थ वर्करों के साथ-साथ आम लोगों का डर दूर कर रहे हैं। हालांकि रविवार को छुट्टी होने के चलते किसी भी स्वास्थ्य कर्मचारी ने टीका नहीं लगवाया। जिले में पांच जगह हुए टीकाकरण में अब तक सिर्फ डाक्टरों ने ही टीका लगवाया है। इस दौरान निजी अस्पतालों के डाक्टर भी टीका लगवाने के लिए सिविल अस्पताल पहुंचे।

सीएमओ डा. सुरिदर कुमार का कहना है कि जिस प्रकार से डाक्टर टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं इससे आने वाले दिनों में अन्य हेल्थ वर्कर भी प्रेरित होकर टीकाकरण के लिए आगे आएंगे। अब तक जिन डाक्टरों ने वैक्सीन लगवाई है वह पूरी तरह से ठीक हैं। उन्हें किसी भी तरह की कोई समस्या या परेशानी नहीं है। वह नियमित रूप से अपने काम पर लौट चुके हैं। उन्होंने बताया कि सेहत विभाग की गाइडलाइन के अनुसार अगले पड़ाव का टीकाकरण जारी रहेगा।

उन्होंने कहा कि पहले पड़ाव में 4955 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाने के लक्ष्य निर्धारित किया गया है लेकिन कोरोना वैक्सीन के अभियान के शुरू के बाद से लेकर अब तक 457 को ही वैक्सीन लगाई जा सकी है। सीएमओ ने कहा कि आने वाले दिनों में इस लक्ष्य को जरूर पा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले में निर्धारित किए गए पांच वैक्सीन सेंटरों में रविवार को छोड़कर सभी दिन कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। जिले के सभी निजी अस्पतालों के डाक्टरों की लिस्ट भी तैयार है और वहां तैनात डाक्टर व स्टाफ को भी कोरोना वैक्सीन दी जा रही है। सीएमओ सुरिदर कुमार ने कहा कि जिले के तमाम निजी अस्पताल को कोरोना वैक्सीन लगवाने वाली लिस्ट में शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। अफवाहों पर ध्यान न दें। वैक्सीन लगवाने के 48 घटे बाद भी उन्हें कुछ नहीं हुआ है। वह अपना काम काज कर रही हैं।

सिविल अस्पताल फगवाड़ा के 80 फीसद डाक्टरों का टीकाकरण हो चुका है। सीएमओ ने बताया कि अब तक जिला कपूरथला में कुल 457 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई है।

टीकाकरण के लिए किसी पर दबाव नहीं : सीएमओ

सेहत विभाग अब पहले मिले सकारात्मक परिणाम के बाद बांकी बचे सेहत कर्मचारियों को टीका लगवाने के लिए जागरूक भी कर रहा है, लेकिन इसमें किसी को भी फोर्स नहीं किया जाएगा। सिविल सर्जन डा. सुरिदर कुमार ने कहा कि यह मुहिम स्वेच्छा पर निर्भर है। अगर कोई वैक्सीन नहीं लगवाना चाहता है तो उससे जबरदस्ती नहीं की जाएगी। उनका मूल काम स्टाफ व लोगों को जागरूक करना है।

वैक्सीनेशन के बाद की मरीजों की जाच : डा. राकेश ओहरी

पलाही रोड पर स्थित चिराग क्लीनिक के डा. राकेश ओहरी ने बताया कि उन्होंने अपने पूरे परिवार समेत वैक्सीन लगवाई है। वैक्सीन लगवाने के बाद उन्हें कोई दिक्कत नहीं हुई। इसके बाद दिनभर मरीजों की जाच की। उन्होंने कहा कि वैक्सीन सुरक्षित है। वैक्सीन को लेकर भ्रातिया फैलाई जा रही हैं, उस पर ध्यान न दें। यह आपकी सुरक्षा के लिए ही है। वैक्सीनेशन के आधे घटे बाद ही सभी अपने-अपने काम पर लौट चुके हैं। इसलिए बिना डर वैक्सीन लगवाएं।

लोग समझें, यह हमारी सुरक्षा के लिए ही है : डा. राजीव अग्रवाल

अग्रवाल अस्पताल के डाक्टर डा. राजीव अग्रवाला ने कहा कि कहा कि कोरोना काल से लेकर अभी तक उन्होंने सभी प्रकार के एहतिहात बरते। काम के दौरान बहुत चुनौतिया आई लेकिन बिना घबराए अपनी ड्यूटी निभाई। वैक्सीन आने के बाद भी वह सावधानी बरतेंगे ताकि किसी प्रकार के संक्रमण का खतरा न रहे। उन्होंने कहा कि बिना हिचकिचाए स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगवानी चाहिए। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अफवाहों पर बिल्कुल ध्यान न दें।

वैक्सीन से डरें नहीं, अफवाहों से दूर रहें : डा. पुनीत नरूला

नरूला अस्पताल के डाक्टर पुनीत नरूला ने कहा कि सरकार की ओर से दो वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रुवल दी है। उन्होंने कहा कि दोनो ही वैक्सीन सुरक्षित है। डा. पुनीत नरूला ने कहा कि अब जिन्होंने भी कोरोना वैक्सीन ली है उन्हें किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं आई ह विज्ञानियों ने बड़ी मेहनत से वैक्सीन बनाई है। उन्होंने कहा कि इसे लेकर डरें नहीं और अफवाहों में न फंसे।

सिर्फ आधा घटा किया आराम, फिर शुरू किया काम : डा. राजीव गुप्ता

डा. राजीव गुप्ता ने बताया कि सोमवार को उन्होंने कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाया है। आधा घटा वेटिंग रूम में बैठने के बाद वह बाहर आए। कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और इसे लगवाने से डरने की जरूरत नहीं है। इसे लगवाने के बाद हर व्यक्ति अपना रूटीन वर्क करें। खाने-पीने की कोई परहेज नहीं।

जिले में कुल 457 लोगों लगवाई कोरोन वैक्सीन

फगवाड़ा 249

कपूरथला 57

बेगेवाल भुलथ 32

सुल्तानपुर लोधी 34

काला संघिया 18

सुभानपुर 78

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.