शाम नगर, शिवपुर और पीपारंगी में डायरिया के 23 मरीज मिले

फगवाड़ा के तीन इलाकों में उल्टी और दश्त के मरीज बढ़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:05 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:05 PM (IST)
शाम नगर, शिवपुर और पीपारंगी में डायरिया के 23 मरीज मिले
शाम नगर, शिवपुर और पीपारंगी में डायरिया के 23 मरीज मिले

संवाद सहयोगी, फगवाड़ा : फगवाड़ा में डायरिया फैलने से लोग दहशत में हैं। शाम नगर, शिवपुरी व पीपारंगी में एक के बाद एक उल्टी-दस्त के मरीज बढ़ रहे हैं। दो-तीन दिन से पास में बने निजी क्लीनिकों व अस्पतालों से लेकर सरकारी अस्पतालों व ईएसआइ तक में मरीजों उपचार के लिए पहुंच रहे हैं। सेहत विभाग की टीम ने पानी के सैंपल लेकर जांच के लिए खरड़ लैब में भेजा है। इन तीन इलाकों में डायरिया फैलने की चर्चा से फगवाड़ा में लोग खौफजदा है और खुद के भी बीमार होने के डर से घरों में सप्लाई हो रहे पानी को पीने से भी कतरा रहे हैं।

फगवाड़ा सरकारी सिविल अस्पताल के एसएमओ डा. लेंबर राम ने मामले की पुष्टि कर बताया कि बीते तीन दिनों से फगवाड़ा के शाम नगर, शिवपुर व पीपारंगी इलाके में लोगों को उल्टी-दस्त की शिकायतें सामने आ रही है। मंगलवार तक करीबन 23 ऐसे मरीज सिविल अस्पताल में उपचाराधीन है। इनमें से दो को जालंधर के सिविल अस्पताल में रेफर किया गया है। एसएमओ ने बताया कि सभी मरीजों की हालत स्थिर है। विभाग की ओर से शिवपुरी, पीपारंगी व शाम नगर से पानी के सैंपल लेकर जांच के लिए खरड़ लैब में भेजे गए है। मरीजों के ब्लड व स्टूल टेस्ट लिए गए है। एसएमओ लेंबर राम ने कहा कि सभी मरीजों की हालत ठीक है, बाकी टेस्टों की रिपोर्ट आने के बाद अगला ईलाज शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अस्पताल में मरीजों का पूरा ध्यान रखा जा रहा है और उन्हें हर सुविधा दी जा रही है।

गंदे पानी की हो रही थी सप्लाई, अफसरों ने नहीं दिया ध्यान

क्षेत्र के लोगों का आरोप है कि इसके लिए पब्लिक हेल्थ विभाग जिम्मेदार है, क्योंकि बीते कुछ दिनों से एरिया के घरों में गंदे पानी की सप्लाई हो रही थी। लेकिन इस पर पब्लिक हेल्थ अफसरों ने ध्यान नहीं दिया। उन्हें आशंका है कि कई जगह पेयजल लाइन में लीकेज है तभी इतने बड़े एरिया में दो-तीन दिन में डायरिया के लक्षणों वाले मरीज लगातार बढ़ते गए। निजी क्लिनिकों व अस्पतालों से लेकर सरकारी अस्पताल व ईएसआइ में भी यहां के लोग इलाज करवा रहे हैं।

डायरिया से ऐसे करें बचाव

- बासी भोजन खाने से बचें, ताजा खाना खाएं ।

- पानी को उबालकर पीएं।

- तेज धूप में निकलने के पहले ठीक से पानी पीएं।

- खुले में बिकने वाले खाद्य पदार्थो का सेवन न करें।

- पुराने कटे व गले फलों का सेवन न करें।

- घरों के आसपास सफाई का विशेष ख्याल रखें।

- पानी की कमी महसूस होने पर नमक चीनी का घोल पीएं।

chat bot
आपका साथी