प्रकाश पर्व को समर्पित 546 गांवों में लगाए जाएंगे 2.18 लाख पौधे

श्री तेग बहादुर साहिब जी के प्रकाशोत्सव को समर्पित गांवों में पौधे लगाने की मुहिम तहत कपूरथला जिले के 546 गांवों में 2.18 लाख पौधे लगाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 05:23 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 05:23 PM (IST)
प्रकाश पर्व को समर्पित 546 गांवों में लगाए जाएंगे 2.18 लाख पौधे
प्रकाश पर्व को समर्पित 546 गांवों में लगाए जाएंगे 2.18 लाख पौधे

संवाद सहयोगी, कपूरथला : श्री तेग बहादुर साहिब जी के प्रकाशोत्सव को समर्पित गांवों में पौधे लगाने की मुहिम तहत कपूरथला जिले के 546 गांवों में 2.18 लाख पौधे लगाए जा रहे हैं। यह जानकारी पंजाब के ग्रामीण विकास व पंचायत विभाग के संयुक्त डायरेक्टर अवतार सिंह भुल्लर ने दी।

वीरवार को जिले के गांवों भीला, कांजली व झल्ल ठीकरीवाल में लगाए पौधों की संभाल का जायजा लेने पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि गुरु साहिब को सच्ची श्रद्धाजंलि के तौर पर हर गांव में पौधे लगाने के साथ-साथ उनकी संभाल की तरफ भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए समूह सरपंचों, पंचों को मुहिम का हिस्सा बनाया गया है। अब तक जिले में 1.11 लाख पौधे लगाए गए हैं और आने वाले मानसून सीजन के दौरान निर्धारित लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा। श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को समर्पित लगाए गए पौधों में से खराब पौधों की जगह नए पौधे लगाने का काम तेजी से चल रहा है। भुल्लर ने कहा कि विभाग की इस मुहिम से जहां वातावरण को साफ सुथरा रखने में सहायता मिलेगी, वहीं कोविड के दौरान बेरोजगारी की मार झेल रहे लोगों को मनरेगा योजना के तहत रोजगार भी मिल रहा है। इस अवसर पर बीडीपीओ अमरजीत सिंह, आइटी मैनेजर राजेश व एपीओ विशाल अरोड़ा के अलावा अन्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी