Lok Sabha Elections: जालंधर में 74658 युवाओं में से अभी तक सिर्फ 26 हजार का ही बना वोट

लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीति की बिसात बिछ चुकी हैं मगर युवाओं का अभी तक वोटिंग की तरफ रुझान बेहद कम हैं।

By Sat PaulEdited By: Publish:Mon, 25 Mar 2019 01:18 PM (IST) Updated:Tue, 26 Mar 2019 09:49 AM (IST)
Lok Sabha Elections: जालंधर में 74658 युवाओं में से अभी तक सिर्फ 26 हजार का ही बना वोट
Lok Sabha Elections: जालंधर में 74658 युवाओं में से अभी तक सिर्फ 26 हजार का ही बना वोट

जालंधर, [अंकित शर्मा]। लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीति की बिसात बिछ चुकी हैं, मगर युवाओं का अभी तक वोटिंग की तरफ रुझान बेहद कम हैं। वोट बनाने को लेकर एक महीने से भी कम समय रह चुका है और अभी तक हाल ही में 18 साल के हुए यूथ में वोट बनवाने को लेकर उत्साह नहीं दिख रहा। वहीं, चुनाव में इस बार यूथ की भागीदारी पर नजर रहेगी और उन्हें की वोटिंग का असर दिखेगा। यही कारण है कि राज्य सरकारों से लेकर जिला प्रशासन तक यूथ को अपना वोट बनाने के लिए स्कूल से कॉलेज, हर गली नुक्कड़ से लेकर बाजारों तक जागरूकता रैली, पंफलेट बांट और अवेयरनेस प्रोग्राम करवा रहा है। लगभग तीन महीने में निरंतर चल रही ड्राइव के तहत चुनाव कमिशन की रिपोर्ट के अनुसार 74658 यूथ का डाटा सामने आया हैं, मगर अभी तक केवल 18 और 19 साल के 26 हजार युवाओं ने ही वोट बनाया है। ऐसे में अभी भी 48658 युवाओं को वोट बनना बाकी है और एक महीने से भी कम समय रह गया है।

जिला प्रशासन स्कूल-कॉलेजों में कार्यक्रम कर युवाओं को कर रहा अवेयर

अब जिला प्रशासन की तरफ से निरंतर शहर के स्कूल-कॉलेजों में होने वाली कार्यक्रमों में सिस्टमेटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन (स्वीप) के तहत युवाओं को वोट बनाकर उसका इस्तेमाल करने संबंधी जागरूक कर रहा है। ये भी बताया जा रहा है कि वोट बनाने के लिए मोबाइल एप के जरिए ही घर बैठे अप्लाई किया जा सकता है। डीसी वरिंदर कुमार खुद काॅलेज के मंच से युवाओं की इन्वॉलमेंट का हवाले देते हुए अपना मत बनाकर उसके अधिकार का इस्तेमाल करने के लिए मोटिवेशन दे रहे हैं।

19 अप्रैल वोट बनाने की अंतिम तिथि, ऑनलाइन ही करें अप्लाई

जिनका वोट नहीं बना वे घर बैठे ही अप्लाई कर सकते हैं। वोटर हेल्पलाइन एप के जरिए भी नई वोट के लिए आवेदन किया जा सकता है। वोट ट्रांसफर या शिफ्ट करने, काटने, करेक्शन करने जैसी सुविधाएं भी इस एप के जरिए मिलेंगी। हालांकि नई वोट बनाने को छोड़ बाकी सुविधाएं इस लोकसभा चुनाव में वोटिंग के लिए मान्य नहीं होंगी। इस एप से वोटर कार्ड या चुनाव से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी शिकायत को चुनाव आयोग तक पहुंचाया जा सकता है। वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी शिकायत कर सकते हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी