गुरदासपुर के दीनानगर में आरडीएक्‍स व दो ग्रेनेड बरामद, पाकिस्‍तान से भेजा गया था विस्‍फोटक

पंजाब के गुरदासपुर जिले के दीनानगर क्षेत्र में 900 ग्राम आरडीएक्‍स और ग्रेेनेड मिलने से हड़कंप मच गया। आरडीएक्‍स व ग्रेनेड की बरामदगी पिछले दिनों पकड़े गए दो युवकोंं की निशानदेही पर हुआ है। आरडीएक्‍स व ग्रेनेड में पाकिस्‍तान से भेजा गया था।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 12:01 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 09:38 PM (IST)
गुरदासपुर के दीनानगर में आरडीएक्‍स व दो ग्रेनेड बरामद, पाकिस्‍तान से भेजा गया था विस्‍फोटक
गुरदासपुर मेंं एक किलाे आरडीएक्‍स बरामद हुआ है। (फाइल फोटो)

गुरदासपुर, जेएनएन। जिले के दीनानगर क्षेत्र में एक किलाे आरडीएक्‍स बरामद किया गया है। इससे पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया। दीनानगर थाने की पुलिस ने पिछले दिनों गिरफ्तार किए गए ए‍क युव‍क से पूछताछ में मिली जानकारी के बाद यह आरडीएक्‍स बुधवार को बरामद किसा गया। गिरफ्तार किए गए युवक का नाम  सुखविंदर सिंह है। बताया जाता है कि उसके पाकिस्तान के तस्करों के साथ संबंध रहे हैं। आरडीएक्स पाकिस्तान से मंगवाया था। पुलिस अभी इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं दे रही है।  इसके साथ ही दो अन्‍य आरोपितों की निशानदेही पर दो ग्रेनेड बरामद किए गए हैंं। आरडीएक्‍स और ग्रेनेड से बड़े आतंकी वारदात करने की साजिश थी।  

बता दें कि पिछले दिनों थाना भैणी मियां खां क्षेत्र में पुलिस ने दो युवकों को हैंड ग्रेनेड समेत गिरफ्तार किया था। बताया जा रहा है कि पठानकोट में जो हैंड ग्रेनेड हमला हुआ था उस में भी ऐसे ही हैंड ग्रेनेड इस्तेमाल किए गए थे। 

विभिन्न मामलों में गिरफ्तार आरोपितों की निशानदेही पर हुई बरामदगी 

थाना दीनानगर की पुलिस टीम ने रविवार को रिवाल्वर के साथ गिरफ्तार किए गए आरोपित की निशानदेही के आधार पर मंगलवार रात तो 900 ग्राम आरडीएक्स और थाना भैणी मिया खां की पुलिस टीम ने 29 नवंबर को गिरफ्तार किए गए दो आरोपितों की निशानदेही पर गांव किशनगढ़ से दो हैंड ग्रेनेड बरामद किए हैं। ये हैंड ग्रेनेड पठानकोट के सैन्य क्षेत्र में ब्लास्ट के लिए प्रयोग किए गए ग्रेनेड से मेल खाते हैं। पुलिस अब बरामदगी को पठानकोट हमले के साथ जोड़ कर देख रही है।

एसएसपी डा. नानक सिंह ने हैंड ग्रेनेड व आरडीएक्स बरामद करने की पुष्टि की है। परंतु,  इससे ज्यादा कुछ भी कहने से इन्कार कर दिया। पुलिस ने गांव कक्कड़, थाना लोपोके (अमृतसर) के रहने वाले सुखविंदर सिंह की निशानदेही पर गांव दुबुर्जी शाम सिंह और ग्वालिया के पास रजबाहे से 900 ग्राम आरडीएक्स, तीन डेटोनेटर, आठ मीटर तार, एक पिस्टल और गोली-सिक्का बरामद किए हैं।

सुखविंदर को पुलिस ने रविवार को रिवाल्वर के साथ गिरफ्तार किया था। जांच में सुखविंदर सिंह के पाकिस्तान और दुबई में भारत विरोधी तत्वों के साथ संबंध होने की बात भी सामने आई है। हथियारों की बरामदगी के बाद उससे और सख्ती से पूछताछ की जा रही है।

वहीं दो अन्य आरोपितों जिला होशियारपुर के गांव बड़ी मियानी के रहने वाले राज सिंह और जसमीत सिंह से पूछताछ के बाद उनकी निशानदेही पर गांव किशनगढ़ में दरिया ब्यास के निकट झाडि़यों में छिपाकर रखे गए दो हैंड ग्रेनेड बरामद किए। पूछताछ में उन्होंने बताया कि जिला फिरोजपुर के गांव निहालेवाल के रहने वाले बलदेव सिंह और कालूवाल चूंगे के रहने वाले जोगिंदर सिंह भी साजिश में शामिल हैं। पुलिस ने उन्हें भी इस मामले में नामजद कर लिया है। वहीं पुलिस सूत्रों के अनुसार पिछले दिनों विभिन्न मामलों में गिरफ्तार इन आरोपितों के आपस में तार जुड़े हुए हैं और इसकी जांच जारी है। 

पठानकोट में मिले हैंड ग्रेनेड से जुड़ सकते हैं तार

बता दें कि सोमवार को अमृतसर के रहने वाले युवक सुखविंदर सिंह को रिवाल्‍वर के साथ गिरफ्तार किया गया है। उससे पूछताछ और निशानदेही पर पुलिस ने दीनानगर से एक किलोग्राम आरडीएक्स बरामद किया। दीनानगर से आरडीएक्स मिलना इसलिए भी अधिक संवेदनशील मामला है क्योंकि 27 जुलाई, 2015 को यहां पुलिस थाने पर आतंकी हमला हुआ था। आतंकियों ने पहले एक बस पर फायरिंग की और बाद में थाने में घुस गए थे। इस हमले में चार पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे, जबकि तीन नागरिक भी मारे गए थे।

तीनों आतंकियों को भी मार गिराया गया था। युवक सुखविंदर के तार पाकिस्तान में बैठे हथियार तस्करों से हैं। उससे पूछताछ की जा रही है। कुछ दिन पहले गुरदासपुर के भैणी मियां खां में पुलिस ने दो युवकों को हैंड ग्रेनेड के साथ गिरफ्तार किया था। बताया जा रहा है कि पठानकोट में आर्मी कैंप के गेट पर फेंके गए ग्रेनेड के मामले के तार इससे जुड़े हो सकते हैं। इससे पहले पंजाब में इसी साल जालंधर और अमृतसर में भी टिफिन बम और आरडीएक्स बरामद किया गया था।

chat bot
आपका साथी