World Photography Day: ये हैं गुरुनगरी अमृतसर की टॉप-10 तस्वीरें, आप भी देखें इनकी खूबसूरती

World Photography Day 2021 आज 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस पर आइए देखते हैं गुरुनगरी की चुनिंदा टॉप-10 तस्वीरें। आपने इन खूबसूरत तस्वीरों को पहले नहीं देखा होगा। इन्हें अपने कैमरे में उतारा है दैनिक जागरण के फोटोजर्नलिस्ट राघव शिकारपुरिया ने।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 19 Aug 2021 04:54 PM (IST) Updated:Thu, 19 Aug 2021 06:30 PM (IST)
World Photography Day: ये हैं गुरुनगरी अमृतसर की टॉप-10 तस्वीरें, आप भी देखें इनकी खूबसूरती
अमृतसर स्थित श्री हरिमंदिर साहिब या गोल्डन टेंपल दुनिया भर में सिखों का सबसे पवित्र स्थल है।

राघव शिकारपुरिया, अमृतसर। 19 अगस्त को दुनियाभर में विश्व फोटोग्राफी दिवस के रूप में मनाया जाता है। कहते हैं एक तस्वीर उन बातों को बयां कर देती है जिन्हें हजारों शब्दों की मदद से भी कहा नहीं जा सकता है। आज विश्व फोटोग्राफी दिवस के मौके पर हम आपके लिए लेकर आए हैं गुरु नगरी अमृतसर की टॉप-10 चुनिंदा तस्वीरें। ये वे तस्वीरें हैं जिन्हें आपने पहले कभी कहीं नहीं देखा होगा। इन्हें देखकर आप कह उठेंगे वाह हमारा शहर कितना खूबसूरत है। आइए डालते हैं इन पर एक नजर। 

1.   गोल्डन टेंपलः  गुरुनगरी अमृतसर को चौथे सिख गुरु श्री गुरु रामदास ने बसाया था। कहते हैं कि इससे पहले यहां जंगल हुआ करते थे। श्री गुरु रामदास ने ही यहां अमृत सरोवर की स्थापना की थी। इसी से शहर को अपना वर्तमान नाम मिला है। श्री हरिमंदिर साहिब में कोरोना काल से पहले हर दिन दुनिया भर से करीब 2 लाख श्रद्धालु तक माथा टेकने पहुंचते थे। गुरु पर्व पर जब इसे सजाया जाता है तो इसकी खूबसूरती देखते ही बनती है।

2. श्री दुर्ग्याणा तीर्थ स्थलः गुरुनगरी का श्री दुर्ग्याणा मंदिर हिंदुओं का प्रमुख तीर्थ स्थल है। इसका आर्किटेक्चर गोल्डन टेंपल जैसा ही है। इसे इसका नाम मां दुर्गा से मिला है जिनकी मूर्ति यहां प्रतिष्ठापित की गई है। यह लौहगढ़ गेट और अमृतसर रेलवे स्टेशन के पास ही स्थित है। पुराने मंदिर का निर्माण 16वीं शताब्दी में किया गया था। बाद में वर्ष 1921 में इसे दोबारा बनवाया गया था। पंडित मदन मोहन मालवीय ने इसका उद्घाटन किया था।

3. हेरिटेज स्ट्रीटः यह स्ट्रीट अमृतसर की सबसे पुरानी स्ट्रीट है जोकि श्री हरमंदिर साहिब और टाउन हाल के बीच स्थित है। 26 अक्टूबर 2016 को तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने रेनोवेशन के बाद इसका उद्घाटन किया था। रोम और वेनिस की तरह यहां वॉकिंग स्ट्रीटस् और खूबसूरत मान्यूमेंट बनाए गए हैं। पानी की निकासी के सही इंतजाम न होने के कारण मानसून में यहां जलजमाव की समस्या खड़ी हो जाती है।

4. एलिवेटेड रोडः पौने चार किमी एलिवेटेड रोड को इस साल स्वतंत्रता दिवस पर विशेष रूप से तिरंगे की रोशनी में नहलाया गया था। इस मौके पर इसकी छटा देखने लायक रही। एलिवेटेड रोड मॉल आफ अमृतसर से शुरू होकर भंडारी पुल तक जाती है और बस स्टैंड के ऊपर से गुजरती है।

5. खेती-किसानीः पंजाब कृषि प्रधान राज्य है। इसे देश की ग्रेनरी भी कहा जाता है। हरित क्रांति की शुरुआत करने वालों राज्यों में भी पंजाब अग्रणी रहा। देश में गेहूं और चावल की पैदावार में आज भी पंजाब का विशेष स्थान है। तस्वीर में अमृतसर के तरनतारन रोड पर एक गांव में अपने परिवार के साथ धान की रोपाई करते हुए किसान।

6. गोल्डन गेटः गोल्डन टेंपल दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इसी तर्ज पर अमृतसर शहर में एंट्री के लिए गोल्डन गेट का निर्माण किया गया है। आज यह शहर की आइकॉनिक स्ट्रक्चर बन गया है।

7. प्रकृति के नजारेः गुरुनगरी में मकड़ी का बुना यह जाला हमें प्रकृति की खूबसूरती से रूबरू करवाता है।

8. अमृतसर का हॉल गेट चौकः हॉल गेट चौक शहर के प्रमुख चौकों में शुमार है। अमृतसर कभी वाल्ड सिटी हुआ करती थी। तब यहां इस तरह के 12 गेट हुआ करते थे। कोरोना काल में बरसात में चौक के पास की सड़क का बुरा हाल हो गया था। इस तस्वीर ने प्रशासन को बदइंजामी से रूबरू करवाया था। 

9. धूप से सुकूनः तस्वीर हेरिटेज स्ट्रीट में स्थित बरगद के पेड़ की है। मई, जून की तपती धूप में जब श्री हरमंदिर साहिब जाने वाले श्रद्धालु गर्मी से परेशान हो जाते हैं तो इसी बरगद के पेड़ के नीचे शरण लेते हैं। 

10. आस्थाः अमृतसर में सभी पर्वों और त्याहारों को धूमधाम से मनाया जाता है। चाहे गुरु पर्व हो या फिर दीवाली, हर मौके पर संगत पूरी आस्था के साथ रब को याद करती है। 

यह भी पढ़ें - माली के बयान पर बवाल, अमृतसर में सिद्धू की कोठी घेरने पहुंचे भाजयुमो नेताओं और पुलिस में भिड़ंत

यह भी पढ़ें - Punjab: दूध, ब्रेड के बाद चीनी पर चढ़ा महंगाई का रंग, रिटेल दाम 38 से बढ़कर 44 रुपये किलो हुए

chat bot
आपका साथी