अमृतसर जनशताब्दी एक्सप्रेस और हमसफर क्लोन ट्रेन में यात्रियों की टिकट चेक करेंगी महिला टीटीई

रविवार को अमृतसर से चलने वाली जनशताब्दी ट्रेन में महिला टीटीई ही यात्रियों की टिकट चेक करती हुई नजर आएंगी। इसके अलावा हम सफर क्लोन ट्रेन जोकि सप्ताह में एक दिन चलती है उसमें भी महिला टीटीई को तैनात किया गया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 11:58 AM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 11:58 AM (IST)
अमृतसर जनशताब्दी एक्सप्रेस और हमसफर क्लोन ट्रेन में यात्रियों की टिकट चेक करेंगी महिला टीटीई
छह महिला टीटीई को दोनों ट्रेनों में जिम्मेवारी दी गई है। सांकेतिक चित्र।

जागरण संवाददाता, अमृतसर। भारतीय रेलवे ने यात्री ट्रेनों में महिला स्टाफ को लंबे रूट पर बड़ी जिम्मेदारी देनी शुरू कर दी है।  पंजाब में भी इसकी शुरुआत कर दी गई है। फिरोजपुर रेलवे डिवीजन ने महिलाओं को ट्रेनों में ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर (टीटीई) की जिम्मेवारी सौंपी हैं। रविवार को अमृतसर से चलने वाली जनशताब्दी ट्रेन में महिला टीटीई ही यात्रियों की टिकट चेक करती हुईं नजर आएंगी। इसके अलावा हम सफर क्लोन ट्रेन जोकि सप्ताह में एक दिन चलती है, उसमें भी महिला टीटीई को तैनात किया गया है। फिरोजपुर डिवीजन की तरफ से इस संबंधी आदेश जारी कर दिए गए हैं और छह टीटीई को इन दोनों ट्रेनों में जिम्मेवारी दी गई है। ने हरिद्वार और नई दिल्ली तक जाएंगी।

सुरक्षा के लिए स्पेशल गार्द तैनात

दूसरी तरफ, दोनों ट्रेनों में महिला टीटीई की तैनाती किए जाने के बाद उनकी सुरक्षा के लिए स्पेशल गार्द भी होगी। सुरक्षा के साथ ही वह यात्रियों की टिकट चेक करेंगी। इसके अलावा जब वह रेस्ट रूम में जाएंगी तो यह गार्द उन्हें वहां तक छोड़कर भी आएगी। बता दें कि इससे पहले महिला टीटीई सिर्फ जनरल डिब्बों में ही लोकल स्टेशनों तक ड्यूटी करती थी, लेकिन अब जब सभी ट्रेने रिजर्व कर दी गई है तो उनमें स्टाफ की कमी आ रही थी, इसके बाद महिलाओं को भी इसकी जिम्मेवारी दे दी गई है।

अब रेगुलर तौर पर लंब रूट पर ड्यूटी देनी होगी

महिला टीटीई जनशताब्दी ट्रेन में हरिद्वार तक जाएंगी और क्लोन ट्रेन में वह नई दिल्ली तक जाएंगी। वहां पर एक दिन रुकने के बाद अगले दिन जब वहां से यह ट्रेने वापस आएंगी तो उसमें वह वापस लौटेंगी। यहां यह भी बताने योग्य है कि इससे पहले महिलाओं को महिला दिवस पर खास तौर पर डयूटी करने के लिए लगाया जाता रहा है। लेकिन अब महिलाओं को पक्के तौर पर ही लंबे रूट पर डयूटी करनी होगी।

chat bot
आपका साथी