भीषण सर्दी में सैर करने वालों के थमे कदम, योग और इनडोर व्यायाम पर टिकी फिटनेस

इन दिनों ज्यादातर लोग खुद को फिट रखने के लिए घर में योग और व्यायाम कर रहे हैं। एक्सपर्ट की राय में जो लोग मौसम की मार के चलते सैर व व्यायाम नहीं कर पा रहे हैं उन्हें इनडोर में हल्के व्यायाम करने चाहिए।

By Edited By: Publish:Sun, 03 Jan 2021 03:36 PM (IST) Updated:Sun, 03 Jan 2021 04:03 PM (IST)
भीषण सर्दी में सैर करने वालों के थमे कदम, योग और इनडोर व्यायाम पर टिकी फिटनेस
सर्दी में जालंधर में जिम में व्यायाम करने वालों में युवाओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। (जागरण)

जालंधर [जगदीश कुमार]। कंपकपा देने वाली ठंड में सुबह की सैर करने वालों के कदम थमने लगे हैं। 55 साल से अधिक आयु वर्ग के लोग सैर करने के लिए घर से नहीं निकल रहे। इन दिनों ज्यादातर लोग खुद को फिट रखने के लिए घर में योग और व्यायाम कर रहे हैं। एक्सपर्ट की राय में जो लोग मौसम की मार के चलते सैर व व्यायाम नहीं कर पा रहे हैं, उन्हें इनडोर में हल्के व्यायाम करने चाहिए।

अदरक और तुलसी वाली चाय पीएं और करें योग

आयुर्वेद माहिर डा. परविंदर बजाज ने कहा कि सर्दी के दिनों में सैर के बजाय घर में ही हल्का व्यायाम करें। योग को प्राथमिकता दें। योगासन वही करें, जो हल्के स्ट्रेच वाले हों। सर्दी से बचाव के लिए रोजाना दिन में दो समय अदरक और तुलसी वाली चाय लाभकारी होती है। इसके अलावा तिल युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करें। इससे जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है और दिल तंदुरुस्त रहता है।

घर में स्ट्रेचिंग वाले हल्के व्यायाम करें

नियो फिटनेस जिम के ट्रेनर अजय कुमार कहते हैं कि सर्दी में तापमान गिरते ही 50 साल आयु के ज्यादातर लोग सैर करना बंद देते हैं। इन दिनों युवा भी फिटनेस के लिए स्टेडियम में दौड़ लगाने कम जाते हैं। जिम में व्यायाम करने वालों में युवाओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि पचास साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को घर में स्ट्रेचिंग वाले हल्के व्यायाम करने चाहिए।

धुंध कम होने पर सैर के लिए जाएं

रतन अस्पताल के एमडी डा. बलराज गुप्ता का कहना है कि सर्दियों में रक्तवाहिकाएं और नाड़ियां सिकुड़ जाती हैं। इसका असर दिल को खून पहुंचाने वाली नाड़ियों पर भी पड़ता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए ज्यादा ठंडे माहौल में सैर पर जाने से बचना चाहिए। कोहरा व धुंध कम होने पर सैर के लिए जाएं। दिन के बजाय दोपहर और शाम को भी सैर कर सकते हैं। यदि ठंड में बाहर निकलें तो अच्छी तरह से ऊनी वस्त्र पहनकर और सिर पर टोपी लगाकर निकलें।

इन बातों का रखें ध्यान ज्यादा फैट वाली चीजें खाना और सिगरेट, शराब आदि का सेवन बिल्कुल बंद कर दें। सुबह-शाम 3-4 किमी सैर जरूर करें। नमक का सेवन कम करें। मक्खन व घी का प्रयोग भी सीमित मात्रा में करें। तनाव से बचें। गुनगुनी धूप का आनंद लें, लेकिन सिर को अधिक तपने न दें। अधिक ठंड बढ़ने पर ताप सेंके। ताजा सब्जियां और दलिया का सेवन करें। मीठा अधिक खाने से बचें। ज्यादा नहीं लेकिन थोड़ा-थोड़ा व्यायाम जरूर करें।

chat bot
आपका साथी