मां बगलामुखी धाम में करवाया यज्ञ, संस्थापक नवजीत ने कहा, झुककर ही जीवन में कुछ पाया जा सकता है

धाम के संस्थापक नवजीत भारद्वाज ने कहा कि मंदिरों के छोटे दरवाजे हमें यही शिक्षा देते हैं कि झुकना सीखो। उन्होंने कहा कि आदमी के कर्मों को देखकर लगता है कि वह कभी नहीं मरेगा जबकि पल भर का भरोसा नहीं। ऐसे में हजार काम छोड़कर धर्माचरण करना चाहिए।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 05 Nov 2020 11:22 AM (IST) Updated:Thu, 05 Nov 2020 11:22 AM (IST)
मां बगलामुखी धाम में करवाया यज्ञ, संस्थापक नवजीत ने कहा, झुककर ही जीवन में कुछ पाया जा सकता है
मुख्य यजमान समीर कपूर परिवार और मीनू कक़्कड सपरिवार से यज्ञ में आहुतियां डलवाईं। (जागरण)

जालंधर, जेएनएन। लम्मा पिंड चौक के पास स्थित गुलमोहर सिटी के नजदीक मां बगलामुखी धाम में वीरवार को धाम के संस्थापक और संचालक नवजीत भारद्वाज की अगुआई में साप्ताहिक मां बगलामुखी यज्ञ करवाया गया। सबसे पहले पंडित पिंटू शर्मा ने नवग्रह, पंचोपचार, षोढषोपचार, गौरी, गणेश, कुंभ पूजन, मां बगलामुखी जी के निमित माला जाप कर मुख्य यजमान समीर कपूर परिवार और मीनू कक़्कड सपरिवार से यज्ञ में आहुतियां डलवाईं।

इस मौके पर धाम के संस्थापक नवजीत भारद्वाज ने कहा कि झुकने से विकास और अकड़ने से विनाश होता है। यदि जीवन में कुछ पाना है तो झुककर ही पाया जा सकता है। मंदिरों के छोटे दरवाजे हमें यही शिक्षा देते हैं कि झुकना सीखो। उन्होंने कहा कि आदमी के कर्मों को देखकर लगता है कि वह कभी नहीं मरेगा, जबकि पल भर का भरोसा नहीं। ऐसे में हजार काम छोड़कर धर्माचरण करना चाहिए। यही जीवन का सार है। उन्होंने कहा कि धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष यह पुरुषार्थ कहे जाते हैं। संसार का सुख या मुक्ति का सुख जब भी मिलेगा पुरुषार्थ से ही मिलेगा। जितने भी जीव सिद्ध हुए हैं या प्रसिद्ध हुए हैं, सबने मेहनत और पुरुषार्थ करके ही सफलता पाई है।

उन्होंने कहा कि जीवन के अंत से पहले संत व प्रभु की शरण को स्वीकार कर लो। क्योंकि जीवन का कोई भरोसा नहीं है। इसलिए धर्म को कल परसों पर मत टालो। आज इसी समय से प्रारंभ कर दो। उन्होंने कहा कि आप बड़ा बनना चाहते हो पर छोटा बनना आपको पसंद नहीं है। छोटे बनकर आप बड़े बनने की राह पर नहीं चलोगे तो आप बड़े नहीं बन सकते। इसलिए बड़े नहीं छोटे बनो, दुनिया आपको अपने आप बड़ा बना देगी।

हवन यज्ञ के दौरान सोशल डिस्टेंसिंगऔर  सैनेटाइजेशन का विशेष ध्यान रखा गया। इस अवसर पर ओंकार सिंह, रोहित सिद्दू, बलजिंदर सिंह, जसविंदर सिंह, वरूण बाली, सुरेंद्र सिंह,गौरव कोहली, सन्नी, डॉ जसबीर सिंह, गुन्नू, रोहित बहल, यज्ञदत्त, संजीव शर्मा, मुकेश चौधरी, पंकज,राजेश महाजन, संजीव शर्मा,बावा खन्ना, एडवोकेट राज कुमार, मोहित बहल, पुनीत डोगरा, संजय, विनोद खन्ना, सोनू छाबड़ा, सुनील जग्गी, अशोक शर्मा, प्रिंस, प्रवीण, दीपक, सहित श्रद्धालु मौजूद थे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी