जालंधर के टैगोर इंटरनेशनल स्कूल की वेबिनार में स्टूडेंट्स को बताए GST के फायदे, दिए ई-सर्टिफिकेट

विद्यार्थियों ने इंट्रोडक्शन टैक्सेशन जीएसटी का अर्थ भारत की अर्थव्यवस्था में जीएसटी की जरूरत जीएसटी की दरों और उस के फायदों पर चर्चा की। वेबिनार में विद्यार्थियों को बताया गया कि जीएसटी का मुख्य उद्देश्य राज्यों की अर्थव्यवस्थाओं को एकसाथ लाकर देश की संपूर्ण आर्थिक स्थिति में सुधार करना है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Fri, 02 Jul 2021 04:40 PM (IST) Updated:Fri, 02 Jul 2021 04:40 PM (IST)
जालंधर के टैगोर इंटरनेशनल स्कूल की वेबिनार में स्टूडेंट्स को बताए GST के फायदे, दिए ई-सर्टिफिकेट
टैगोर इंटरनेशनल स्मार्ट स्कूल में जीएसटी पर वेबिनार करवाया गया। जागरण

जागरण संवादादाता, जालंधर। टैगोर इंटरनेशनल स्मार्ट स्कूल में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) विषय पर वेबिनार करवाया गया। इसमें सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों ने हिस्सा लेते हुए जीएसटी की जानकारी हासिल की। विद्यार्थियों ने इंट्रोडक्शन टैक्सेशन, जीएसटी का अर्थ, भारत की अर्थव्यवस्था में जीएसटी की जरूरत, जीएसटी की दरों और उस के फायदों पर चर्चा की।

वेबिनार में विद्यार्थियों को बताया गया कि जीएसटी का मुख्य उद्देश्य राज्यों की अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाकर देश की संपूर्ण आर्थिक स्थिति में सुधार करना है। यह राष्ट्रीय स्तर का एक ऐसा विस्तृत परोक्ष (इनडायरेक्ट) टैक्स है जो वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन, बिक्री और उपयोग पर लगाया जाता है। उपभोक्ता या नागरिक होने के नाते एक व्यक्ति को नियमों और विनियमों को जानना चाहिए।

वेबिनार में हिस्सा लेने वाले छात्रों को दिए ई-प्रमाणपत्र

स्कूल के डीन विनोद शशि जैन और डायरेक्टर रुचिका जैन ने कहा कि विद्यार्थियों के ज्ञान में बढ़ोतरी के लिए ऐसे वेबिनार होने जरुरी है। वेबिनार में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों को ई-सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया। वर्तमान समय में विद्यार्थियों को देश में लगने वाले टैक्स की जानकारी होना जरुरी है।

यह भी पढ़ें - जालंधर का नूरजहां महल देखने देश-विदेश से आते हैं पर्यटक, लाहौर से दिल्ली जाने वाले इसके मेन गेट से होकर गुजरते थे

यह भी पढ़ें - Punjab Power Crisis: जालंधर में अकाली दल और बसपा का प्रदर्शन, किसानों ने पावरकॉम के चीफ इंजीनियर को सौंपा ज्ञापन

chat bot
आपका साथी