आठ महीने में 54 हजार घरों में पानी के दिए कनेक्शन : डीसी

डीसी घनश्याम थोरी ने कहा कि पिछले आठ महीने में 54 हजार कनेक्शन दिए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 02:03 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 02:03 AM (IST)
आठ महीने में 54 हजार घरों में पानी के दिए कनेक्शन : डीसी
आठ महीने में 54 हजार घरों में पानी के दिए कनेक्शन : डीसी

जागरण संवाददाता, जालंधर

विकास के मुद्दे पर राज्य की चीफ सेक्रेटरी के साथ डीसी घनश्याम थोरी की वीडियो कांफ्रेंसिग हुई। इसमें डीसी ने बताया कि जिला प्रशासन ने 30500 घरों में पीने के पानी का कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा था, लेकिन आठ महीने में 54311 घरों में कनेक्शन दिए गए। इससे मंडल एरिया में जालंधर नंबर एक पर रहा।

डीसी ने बताया कि देहात क्षेत्र में कुल 2,32,122 परिवार हैं और 1,86,113 परिवार पहले ही कवर किए जा चुके हैं। 1488 ग्रामीण स्कूलों और 1391 आंगनबाड़ी केंद्रों में पाइप वाले पानी की सप्लाई को यकीनी बनाया जा चुका है। इसके अलावा डीसी ने बताया कि स्मार्ट विलेज मुहिम के दूसरे पड़ाव में 131 करोड़ रुपये के 2047 विकास कार्यो को मंजूरी दी गई है। पंजाब शहरी वातावरण सुधार प्रोग्राम के दूसरे पड़ाव के अधीन 120 करोड़ के 474 कार्यो के टेंडर जारी किए जा चुके हैं। वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिये हुई मीटिंग में निगम कमिश्नर करनेश शर्मा, एडीसी विशेष सारंगल, एसडीएम राहुल सिधु, गौतम जैन, संजीव कुमार शर्मा, डा. विनीत कुमार और डा. जय इंद्र सिंह भी मौजूद थे।

------

अब वोटर कार्ड का होगा डिजिटलाइजेशन जागरण संवाददाता, जालंधर

डीसी घनश्याम थोरी ने कहा कि अब वोटर कार्ड का भी डिजिटलाइजेशन होगा। राज्य स्तर पर मनाए जा रहे वोटर दिवस वाले दिन ही ईईपीआइसी (इलेक्ट्रानिक इलेक्ट्रोल फोटो आइडीटीफिकेशन कार्ड) प्रोग्राम की शुरुआत की जाएगी। इसके साथ ही अब वोटर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के द्वारा डिजिटल वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकता है। उन्होंने बताया कि 25 से 31 जनवरी तक केवल नए वोटर अपना कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, जबकि एक फरवरी के बाद सभी रजिस्टर्ड वोटर मोबाइल से कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। इसके प्रचार के लिए शिक्षण संस्थाओं में मुहिम चलाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी