स्मार्ट रोड के बीचों-बीच 'लापरवाही का पेड़'

36 करोड़ रुपये के स्मार्ट रोड प्रोजेक्ट की प्लानिग करते समय भारी लापरवाही बरती गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 04:01 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 04:01 AM (IST)
स्मार्ट रोड के बीचों-बीच 'लापरवाही का पेड़'
स्मार्ट रोड के बीचों-बीच 'लापरवाही का पेड़'

जागरण संवाददाता, जालंधर : 36 करोड़ रुपये के स्मार्ट रोड प्रोजेक्ट की प्लानिग करते समय भारी लापरवाही बरती गई। पटेल चौक से वर्कशाप चौक रोड पर स्मार्ट रोड का काम तो शुरू करवा दिया गया लेकिन अब इसमें एक पेड़ रुकावट बन रहा है। यह पेड़ सड़क की बाई तरफ रोड के बीचों-बीच है। अगर इसे न हटाया गया तो दुर्घटनाओं का कारण बनेगा। पटेल चौक से वर्कशाप चौक तक सड़क निर्माण के लिए बेसवर्क कर लिया गया है। अब इस पर कंक्रीट की लेयर बिछाई जानी है। स्मार्ट सिटी कंपनी के ठेकेदार ने कंक्रीट की लेयर बिछाने की तैयारी भी कर ली है लेकिन पेड़ नहीं हटाया गया। पेड़ हटाने के लिए अनुमति नहीं लिए जाने के कारण ठेकेदार अब इसे काट भी नहीं सकता, ऐसे में उसने पेड़ के चारों तरफ मिट्टी लगाकर सड़क का बेसवर्क तैयार कर दिया। उसी पर एक-दो दिन में कंक्रीट की लेयर बिछाकर रोड पक्का कर दिया जाएगा। अतिक्रमण के कारण पहले सड़क पर नहीं दिखता था पेड़

जब सड़क का निर्माण नहीं शुरू हुआ था, तब सड़क पर बड़ी गिनती में ट्रक खड़े रहते थे। इस वजह से पेड़ ट्रकों के पीछे आ जाता था। इस कारण नुकसान नहीं हो रहा था। अब स्मार्ट रोड बनने के बाद यहां पर ट्रांसपोर्टरों को भी सीमित किया जाएगा जिससे सड़क पर ट्रक खड़े नहीं होने दिए जाएंगे। ऐसे में बीच सड़क का पेड़ हादसों का कारण बनेगा। अमरदीप सिंह, सुरजीत सिंह, दीपक अरोड़ा, भूपिदर सिंह प्रिस ने मांग की कि पेड़ को हटाया जाए क्योंकि स्मार्ट रोड बनने के बाद गाड़ियों की स्पीड भी बढ़ेगी।

----------

ठंडक बढ़ने पर लुक-बजी की सड़कों का निर्माण तेज

मौसम में लगातार बढ़ी ठंडक की वजह से ठेकेदारों ने लुक-बजरी की सड़कें बनाने का काम तेज कर दिया है। मंगलवार को कपूरथला चौक से फुटबाल चौक तक सड़क निर्माण का काम जारी रहा। हालांकि कपूरथला चौक से बस्ती बावा खेल रोड और कपूरथला चौक से ही वर्कशाप चौक तक की सड़क का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है। यह सड़कें सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के लिए बिछाई गई पाइपलाइन के कारण खोदी गई थी और यहां पर हालत काफी खराब है। विधायक बावा हैनरी भी निर्देश दे चुके हैं जो सड़कें खोदी गई हैं उन्हें पहल के आधार पर बनाया जाए। खोदी गई सड़कों के कारण लोगों का परेशान होना पड़ रहा है। कई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं।

chat bot
आपका साथी