पैसे लेकर नहीं भेजा इंग्लैंड, पीड़ित ने ट्रैवल एजेंट को बहाने से जालंधर बुला करवाया गिरफ्तार

ट्रैवल एजेंट ने पैसे लेने के बावजूद पीड़ित के भांजे व दोस्त के रिश्तेदार को इंग्लैंड नहीं भेजा और पैसों की मांग करता रहा तो उसने ठग ट्रैवल एजेंट को पैसे देने के बहाने जालंधर बुला लिया। फिर शिकायत कर पुलिस का ट्रैप लगवा आरोपित को गिरफ्तार कर लिया।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 09:29 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 09:29 AM (IST)
पैसे लेकर नहीं भेजा इंग्लैंड, पीड़ित ने ट्रैवल एजेंट को बहाने से जालंधर बुला करवाया गिरफ्तार
अदालत ने आरोपित को दो दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। (File Photo)

जालंधर, [मनीष शर्मा]। विदेश भेजने के बहाने ठगी होने पर अक्सर पीड़ित ट्रैवल एजेंट या पुलिस के चक्कर काटते रह जाते हैं, लेकिन पटियाला के एक पीड़ित ने दिल्ली के ठग को अच्छा सबक सिखाया। पैसे लेने के बावजूद उसके भांजे व दोस्त के रिश्तेदार को इंग्लैंड नहीं भेजा और पैसों की मांग करता रहा तो उसने ठग ट्रैवल एजेंट को पैसे देने के बहाने जालंधर बुला लिया। उससे उसकी गाड़ी का नंबर व रंग भी पूछ लिया और फिर शिकायत कर पुलिस का ट्रैप लगवा दिया। पुलिस कमिश्नरेट की स्पेशल ऑपरेशन यूनिट ने आरोपित को चिकचिक चौक से गिरफ्तार कर लिया। उससे पुलिस को कुछ दस्तावेज भी बरामद हुए हैं।

पटियाला की सरहिंद रोड स्थित गार्डन हाइट्स में रहने वाले जोगा सिंह ने पुलिस को शिकायत दी थी कि अक्टूबर 2019 में उनकी मुलाकात जालंधर में कठार के नजदीक गांव घडिय़ाल के रहने वाले ट्रैवल एजेंट कर्मजीत सिंह उर्फ राणा के साथ हुई। राणा अब नई दिल्ली में रमेश नगर स्थित सिराल स्टोरी में रहता है। उसने कहा कि वह युवाओं को इंग्लैंड समेत दूसरे देशों में पक्के तौर पर भेजता है। वह भी राणा की बातों में आ गए। जोगा सिंह ने हरियाणा के करनाल जिले के गांव बैसल में रहने वाले भांजे मनजीत सिंह और उनके दोस्त दिल्ली के शारदापुरी में रहने वाले अजीत सिंह ने कपूरथला के गांव बूह के रहने वाले रिश्तेदार गुरविंदर सिंह को इंग्लैंड भेजने के बारे में बात की। राणा ने कहा कि दोनों को इंग्लैंड शिपिंग लाइन में भेज देगा और इसके लिए प्रति व्यक्ति 12-12 लाख रुपये लगेंगे। एक-एक लाख रुपये वह पासपोर्ट के साथ एडवांस लेगा। उसने एक हफ्ते बाद उन्हें मिलने के लिए जालंधर बुलाया। नवंबर के आखिरी हफ्ते में जोगा सिंह दोस्त अजीत के साथ जालंधर आया। यहां उन्हें आदर्श नगर पार्क में बुलाया गया और वहीं पर बातचीत हुई। उन्होंने पासपोर्ट व एक-एक लाख रुपये एडवांस दे दिया।

नाविक का बनाया फर्जी सर्टिफिकेट

जोगा सिंह ने बताया कि इसके कुछ दिन बाद ट्रैवल एजेंट ने कहा कि इंग्लैंड भेजे जा रहे दोनों युवकों का बतौर नाविक सीडीसी (कॉन्टीन्यूअस डिस्चार्ज सर्टिफिकेट) बनवाना है। इसके लिए उसने 30 हजार मांगे। उन्होंने पैसे भेज दिए। फिर उन्हें सर्टिफिकेट बनाकर दे दिया और उसकी कॉपी खुद रख ली। फिर नई दिल्ली, रिंग रोड पर राजा गार्डन चौक के पास दोनों से 4-4 लाख रुपये ले लिए। इसके बाद उनके भांजे व दोस्त के रिश्तेदार को विदेश नहीं भेजा। उसने और पैसों की मांग की। इस दौरान उन्हें पता चला कि दोनों युवकों के जो सीडीसी उन्हें दिए गए हैं, वो भी फर्जी हैं।

आरोपित से पूछताछ कर रहे : एएसआइ

स्पेशल ऑपरेशन यूनिट के एएसआइ जसविंदर सिंह ने ट्रैवल एजेंट कर्मजीत राणा की गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए कहा कि उसे अदालत में पेश करने के बाद दो दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है। उससे फर्जी नाविक सर्टिफिकेट बनाने और पैसों की ठगी के बारे में पूछताछ की जा रही है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी