Punjab : विद्यार्थियों की मानसिक क्षमता बढ़ाने से पहले शिक्षक लेंगे ट्रेनिंग, सरकारी स्कूलों में लगाए जाएंगे कैंप

विद्यार्थियों की मानसिक क्षमता को बढ़ाने से पहले शिक्षकों को ट्रेनिंग मिलेगी ताकि विद्यार्थियों की रूचि क्विज कंपीटिशनों में बढ़ाई जा सके। इसे लेकर प्रत्येक जिले के शिक्षकों के बैच के हिसाब से आनलाइन सेशन लगाए जाएंगे। ट्रेनिंग का लाभ विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए लगाया जाएगा।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 08:32 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 08:32 AM (IST)
Punjab : विद्यार्थियों की मानसिक क्षमता बढ़ाने से पहले शिक्षक लेंगे ट्रेनिंग, सरकारी स्कूलों में लगाए जाएंगे कैंप
विद्यार्थियों की मानसिक क्षमता बढ़ाने से पहले शिक्षक लेंगे ट्रेनिंग।

जालंधर [अंकित शर्मा]। विद्यार्थियों की मानसिक क्षमता को बढ़ाने से पहले शिक्षकों को ट्रेनिंग मिलेगी, ताकि विद्यार्थियों की रूचि क्विज कंपीटिशनों में बढ़ाई जा सके। यह ट्रेनिंग विद्यार्थियों की रूचियों को समझने के साथ-साथ उनमें इंट्रस्ट जगाने के तरीके समझाने के लिए मिलेगी। जिससे विद्यार्थी इन कंपीटिशनों के जरिये स्कालरशिप के लाभ भी हासिल करते रहें। इसे लेकर प्रत्येक जिले के शिक्षकों के बैच के हिसाब से आनलाइन सेशन लगाए जाएंगे। इस ट्रेनिंग का लाभ सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए लगाया जाएगा।

स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब की तरफ से श्री अरबिंदु सोसायटी के सहयोग से राज्य के सभी सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को एरोस्कालर एप के इस्तेमाल संबंधी जागरूक किया जाएगा, जिसके जरिए विद्यार्थी क्विज में भाग लेकर स्कालरशिप हासिल कर सकें। इस उद्देश्य को साकार करने के लिए सरकारी स्कूलों के अध्यापकों को जिलों के हिसाब से ट्रेनिंग मिलेगी। इसे लेकर विभाग की तरफ से प्रत्येक जिले का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। यह छह दिवसीय ट्रेनिंग आनलाइन एक घंटे के लिए आयोजित की जाएगी।

यह ट्रेनिंग दस दिसंबर से 21 मार्च तक चलेगी। बता दें को एरोस्कालर एप संबंधी सारा कंटेंट पंजाबी में ही उपलब्ध है और इस ट्रेनिंग उपरांत अध्यापक विद्यार्थियों को एप के क्विज के इस्तेमाल करने संबंधी जागरूक किया जाएगा। जिससे विद्यार्थियों को वित्तीय लाभ भी हासिल होगा। एससीईआरटी पंजाब डायरेक्टर की तरफ से राज्य भर के जिला शिक्षा अधिकारी सेकंडरी के साथ-साथ स्कूलों के मुखियों को इस ट्रेनिंग का हिस्सा बनने की कार्रवाई में अपने-अपने स्कूलों के शिक्षकों को भागीदार बनाने के आदेश दिए हैं। ताकि इस ट्रेनिंग का लाभ सभी को मिले।

chat bot
आपका साथी