पीएपी पर थ्रीलेन आरओबी के निर्माण की कवायद शुरू

जालंधर के भीतर से आ रहे ट्रैफिक को हाईवे पर सीधा प्रवेश दिलाने के लिए अति जरूरी पीएपी तीन लेन (थ्री लेन) रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) का निर्माण अति शीघ्र शुरू हो सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 05:50 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 05:50 AM (IST)
पीएपी पर थ्रीलेन आरओबी के निर्माण की कवायद शुरू
पीएपी पर थ्रीलेन आरओबी के निर्माण की कवायद शुरू

- शहर के भीतर से अमृतसर, जम्मू हाईवे पर मिलेगा सीधा प्रवेश, नहीं आना पड़ेगा रामामंडी घूमकर

---------------------------------------

जागरण संवाददाता, जालंधर : शहर के भीतर से आ रहे ट्रैफिक को हाईवे पर सीधा प्रवेश दिलाने के लिए अति जरूरी पीएपी तीन लेन (थ्री लेन) रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) का निर्माण अति शीघ्र शुरू हो सकता है। निर्माण का ठेका लेने वाली पलवल की कंपनी केआरसी ने निर्माण साइट का दौरा किया और निर्माण संबंधी प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की कोशिश शुरू कर दी है।

अति व्यस्त लाहौर-दिल्ली रेल खंड पर बनने वाले आरओबी का निर्माण शुरू करने से पहले रेलवे की अनुमति लेने भी जरूरी होगी। रेलवे की तरफ से ही आरओबी के डिजाइन संबंधी दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे। इस अति व्यस्त रेलखंड के ऊपर ट्रेनों के लगातार आवागमन की वजह से निर्माण कंपनी को निर्माण के लिए बेहद कम समय मिलेगा।

आरओबी निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि निर्माण साइट के ऊपर पहले ही पर्याप्त जगह उपलब्ध है। निर्माण साइट के ठीक मध्य में बिजली के बड़े खंबे लगे हैं, जिन्हें निर्माण शुरू करने से पहले शिफ्ट करना जरूरी है। हाईवे अथारिटी के अनुसार निर्माण कंपनी की तरफ से पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल) से संपर्क साधा जा रहा है, ताकि खंभों को अति जल्द शिफ्ट जा सके। आरओबी निर्माण के बाद ही शहर के भीतर जा रहे ट्रैफिक को अमृतसर व जम्मू हाईवे से सीधा मिलाया जा सकेगा। मौजूदा समय में शहर के भीतर से आ रहे ट्रैफिक को वाया राम मंडी घूमकर आना पड़ता है, जिस वजह से लंबा फासला तय करना पड़ता है और ट्रैफिक जाम भी झेलना पड़ता है।

---------

chat bot
आपका साथी