दिल्ली में नहीं होगा जल संकट, पंजाब के भाखड़ा बांध से मिलेगा हिस्से का पूरा पानी

पंजाब के भाखड़ा बांध से दिल्ली जाने वाला पानी नहीं रुकेगा। दिल्ली को उसके हिस्से का पूरा पानी दिया जाएगा। दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा के बयान के बाद इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि दिल्ली में जल संकट पैदा हो जाएगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 10:01 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 11:23 AM (IST)
दिल्ली में नहीं होगा जल संकट, पंजाब के भाखड़ा बांध से मिलेगा हिस्से का पूरा पानी
भाखड़ा डैम से दिल्ली को मिलेगा हिस्सेे का पूरा पानी। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, नंगल [रूपनगर]। दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Water Board) के उपाध्यक्ष व आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा के बयान के बाद उपजी स्थिति पर भाखड़ा बांध प्रबंधन ने स्थिति स्पष्ट कर दी है। राघव चड्ढा ने कहा था कि नंगल हाइडल चैनल का पानी रोकने से दिल्ली में जल संकट पैदा हो जाएगा।

भाखड़ा बांध के मुख्य अभियंता कमलजीत सिंह ने कहा है कि दिल्ली का पानी नहीं रोका जा रहा। भाखड़ा बांध से निकलने वाली नंगल हाइडल चैनल नहीं, बल्कि नहर के रास्ते में बने पावर प्लांटों के गेटों की मरम्मत की जानी है। नहर का पानी कम किया जाएगा, लेकिन दिल्ली को अपने हिस्से का पूरा पानी मिलता रहेगा। ऐसा पहली बार नहीं हो रहा। हर साल इन गेटों की मरम्मत की जाती है। पिछले साल लाकडाउन के कारण नहीं की जा सकी थी, इसलिए इस बार नहर के रास्ते में आने वाले गंगुवाल व कोटला पावर प्लांटों के गेटों की ठीक किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: कैप्टन अमरिंदर सिंह के लंच में नहीं पहुंचे नवजोत सिंह सिद्धू, बाजवा की उपस्थिति ने सबको चौंकाया 

मरम्मत के लिए यही समय सही

कमलजीत सिंह ने बताया कि मरम्मत के लिए यह समय सबसे सही है, क्योंकि इन दिनों भाखड़ा बांध के भागीदार राज्यों पंजाब, हरियाणा व राजस्थान से पानी की मांग कम की जाती है। ऐसे में कम पानी छोड़ना पड़ता है और मरम्मत का काम आसान हो जाता है। इस दौरान दिल्ली के लिए 490 क्यूसेक पीने योग्य पानी की आपूर्ति में कोई कमी नहीं की जाएगी। मरम्मत के समय भी कम से कम 8000 क्यूसेक पानी चलता रहता है। इस बार भी इतना पानी चलता रहेगा।

यह भी पढ़ें: आई लाइनर या मसकारे के छोटे से निशान से सुलझेगी अपराधों की गुत्थी, पीयू चंडीगढ़ के शोध ट्रायल में 95 फीसद नतीजे सही

पानी कम करने से पहले होती है राज्यों की बैठक

पानी आपूर्ति कम या ज्यादा करने का निर्णय पंजाब, हरियाणा, राजस्थान व दिल्ली की बैठक के बाद ही लिया जाता है। अभी आपूर्ति कम करने को लेकर कोई निर्णय नहीं हुआ है। शनिवार (27 फरवरी) को चंडीगढ़ में भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) के भागीदार राज्यों की बैठक होने जा रही है। बीबीएमबी के चीफ इंजीनियर (कैनाल) संजीव गुप्ता के मुताबिक यह हर माह होने वाली रूटीन बैठक है जिसमें राज्यों की जरूरत के मुताबिक यह तय होता है कि उन्हेंं कितना पानी दिया जाना है।

यह भी पढ़ें: Exclusive interview: हरीश रावत ने कई मुद्दों पर की खुलकर बात, कहा- कांग्रेस का एक बड़ा वर्ग राहुल को पार्टी प्रधान बनाने के पक्ष में

66 सालों में एक दिन भी बंद नहीं हुई नहर

वर्ष 1954 में आठ जुलाई को भाखड़ा बांध से निकलने वाली नंगल हाइडल चैनल का उद्घाटन हुआ था। यह नहर 12500 क्यूसेक पानी भाखड़ा नहर के माध्यम से हरियाणा, दिल्ली व राजस्थान तक उपलब्ध करवाती आ रही है। पिछले 66 सालों में एक भी दिन ऐसा नहीं हुआ, जब यह नहर बंद हुई हो। इस नहर का निरीक्षण व मरम्मत का काम नहर को बंद किए बिना किया जाता है।

यह भी पढ़ें: पंजाब में बंधक बनाकर युवती से नौ माह तक सामूहिक दुष्कर्म, शिअद नेता व तीन पुलिसकर्मियों पर लगे आरोप

chat bot
आपका साथी