श्री गुरु रविदास जी के प्रकाशोत्सव पर उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

श्री गुरु रविदास जी के प्रकाशोत्सव को लेकर शहर में शनिवार को विभिन्न संस्थाओं ने समागम आयोजित किए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 09:26 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 09:26 PM (IST)
श्री गुरु रविदास जी के प्रकाशोत्सव पर उमड़ा श्रद्धा का सैलाब
श्री गुरु रविदास जी के प्रकाशोत्सव पर उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

जागरण संवाददाता, जालंधर : श्री गुरु रविदास जी के प्रकाशोत्सव को लेकर शहर में शनिवार को विभिन्न संस्थाओं ने समागम आयोजित किए। श्री गुरु रविदास धाम के नजदीक सजे विशाल पंडाल में जिले भर से संगत शामिल हुई। समागम का शुभारंभ श्री गुरु रविदास जी की इलाही बाणी के बखान के साथ किया गया। इसके बाद श्री गुरु रविदास एजूकेशनल व चेरिटेबल ट्रस्ट के तत्वाधान में समागम का दिन भर संचालन किया गया। संस्था के प्रधान व पूर्व मेयर सुरिंदर महे ने कहा कि श्री गुरु रविदास महाराज ने इंसान को इंसानियत की सेवा व धर्म की पालना को प्रेरित किया था। इसी राह पर चलकर जीवन को सफल बनाया जा सकता है।

मेले में लगे स्टाल, सजे झूले

श्री गुरु रविदास जी के प्रकाशोत्सव को लेकर नकोदर रोड से लेकर बूटा मंडी तक लगने वाले मेले में गर्मी का कोई असर नहीं दिखा। संगत ने पूरे उत्साह के साथ मेले में लगे झूले व स्टालों का आनंद लिया। इस दौरान जगह-जगह लगे लंगर व स्वागती मंच भी मेले में आकर्षण का केंद्र रहे।

श्री गुरु रविदास मंदिर में झंडे की रस्म के साथ हुआ आगाज

श्री गुरु रविदास मंदिर, खटरा मोहल्ला बस्ती दानिशमंदा में समारोह का आगाज झंडे की रस्म के साथ किया गया। मंदिर कमेटी के प्रधान व पार्षद मदन लाल खिदर की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में विधायक सुशील रिकू विशेष रूप से शामिल हुए। मदन लाल खिदर ने कहा कि श्री गुरु रविदास जी ने समूची मानवता का उद्धार किया है। समारोह में जिले भर से संगत शामिल हुई। वहीं, आरती के बाद भंडारे का आयोजन किया गया। मंदिर कमेटी ने सभी अतिथियों को सम्मानित किया। इस मौके पर सतपाल पाला, शीतल अंगुराल, ओम प्रकाश, शिव यादव, देसराज व सदस्य मौजूद थे।्र

- लंबा पिड में किया श्री गुरु रविदास जी की महिमा गुणगान

लंबा पिड में श्री गुरु रविदास जी के प्रकाशोत्सव पर समागम का आयोजन शनिवार को हुआ। इसमें पूर्व विधायक केडी भंडारी मुख्यअतिथि के रूप में शामिल हुए। भंडारी ने श्री गुरु रविदास जी की महिमा से संगत को अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि श्री गुरु रविदास ने जात-पात से ऊपर उठकर मानवता की सेवा की प्रेरणा दी थी। इस मौके पर संस्था ने उन्हें सम्मानित किया। वहीं, पूजा के बाद भंडारे का आयोजन किया गया।

संतोखपुरा में चला भजनों का दौर

संतोखपुरा में श्री गुरु रविदास जी के प्रकाशोत्सव पर दिन भजनों का दौर चला। समारोह में पूर्व विधायक केडी भंडारी मुख्यअतिथि के रूप में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि गुरु के बिना ज्ञान अधूरा है। इस मौके पर उनके साथ भाजपा मंडल अध्यक्ष महेंद्र पाल मिदी, गुरदीप सिंह नागरा, चरण सिंह, नीरज जस्सल, डा. पवन विशिष्ट, प्रताप सिंह, रवि कुमार, जितेंद्र काला, किरण रंधावा, दीपा सईपुरा, रोशन लाल, हरजिदर कुमार, सतपाल शर्मा, संजय पाराशर, मानव खन्ना व कमल पहलवान मौजूद थे।

शास्त्री नगर मंदिर में हुए दो पहर के समागम

श्री गुरु रविदास जी के प्रकाशोत्सव को लेकर सतगुरु रविदास मंदिर शास्त्री नगर 120 फुटी रोड में समागम का आयोजन हुआ, जिसमें श्री गुरु रविदास जी की वाणी पाठ के भोग डाले गए। भाई साहिब भाई प्रगट सिंह ने शबद गायन व मन्नी गिल एंड पार्टी ने भजनों के साथ हाजिरी लगाई। इस दौरान विशेष रूप से पहुंचे भाजपा नेता व एन नूर वेलफेयर सोसायटी के प्रधान प्रदीप खुल्लर ने श्री गुरु रविदास जी की जीवन पर प्रकाश डाला। संस्था की तरफ से उन्हें सम्मानित किया गया। इस मौके पर संस्था के अध्यक्ष अशोक कुमार, चेयरमैन भजनलाल, महामंत्री रविद्र सिंह अत्री, उपाध्यक्ष सुरेंद्र सिंह बिट्टू, श्याम लाल, कुंदनलाल पाठी, वेद प्रकाश शर्मा, दर्शन लाल, सुखदेव राज, रवि कुमार, सुभाष कुमार, प्रेम कुमार, चंदन प्रकाश मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी