राज्य प्रतिभा खोज परीक्षा 12 दिसंबर को, विद्यार्थियों को हर महीना 200 रुपये मिलेगा वजीफा

परीक्षा राज्य के सभी जिला हेड क्वार्टर तहसील में होगी। अगर विद्यार्थी किसी दूसरी स्कीम के तहत वजीफा प्राप्त कर रहा है तो वो इस स्कीम का लाभ भी ले सकते है। अगर विद्यार्थी नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम के तहत वजीफा ले रहा है तो उसे शामिल नहीं किया जाएगा।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 07:14 AM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 07:14 AM (IST)
राज्य प्रतिभा खोज परीक्षा 12 दिसंबर को, विद्यार्थियों को हर महीना 200 रुपये मिलेगा वजीफा
यह परीक्षा 12 दिसंबर को सुबह दस से दोपहर एक बजे तक होगी।

जालंधर, अंकित शर्मा। सरकारी स्कूलों में पढ़ते आठवीं और दसवीं कक्षा के एक हजार विद्यार्थियों को वजीफा दिया जाएगा। विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ही 200 रुपए प्रति महीना वजीफा दिया जाएगा। यह परीक्षा 12 दिसंबर को सुबह दस से दोपहर एक बजे तक होगी। परीक्षा निश्शुल्क है और इसकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बुधवार से शुुरू हो गई जोकि 15 नवंबर तक चलेगी। परीक्षा के लिए 25 नवंबर को एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है।

परीक्षा राज्य के सभी जिला हेड क्वार्टर, तहसील में होगी। अगर विद्यार्थी किसी दूसरी स्कीम के तहत वजीफा प्राप्त कर रहा है तो वो इस स्कीम का लाभ भी ले सकते है। अगर सरकारी स्कूल का विद्यार्थी नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम (एनटीएसई) के तहत वजीफा ले रहा है तो उसे इसमें शामिल नहीं किया जाएगा।

बीमार होने की सूरत में विद्यार्थी किसी कारणवश परीक्षा नहीं दे पाया तो वे तीन महीने के भीतर इस बाबत स्कूल मुखी को सूचित करे। जिसके बाद मेडिकल सुपरिंटेंडेंट से मेडिकल सर्टिफिकेट बनवा कर लाए। स्कूल मुखी को यह भी प्रमाण देना होगा कि उक्त विद्यार्थी की परफार्मेंस पूरे वर्ष भर में 50 फीसद से अधिक है। विद्यार्थी का माता-पिता के साथ एसबीआई में संयुक्त खाता होना चाहिए। एससीईआरटी पंजाब की तरफ से आठवीं से दसवीं कक्षा में पढ़े विद्यार्थियों को वजीफा देने के लिए परीक्षा ली जाएगी।

इसमें विद्यार्थी का मानसिक और विषयों के प्रति ज्ञान को परखा जाएगा। विद्यार्थियों की मैरिट निर्धारित की जाएगी और जिसमें जरनल वर्ग के विद्यार्थियों को कम से कम 40, आरक्षित श्रेणियों के विद्यार्थियों के लिए कम से कम 32 फीसद अंक प्राप्त होने चाहिए। परीक्षा के लिए निर्धारित सिलेबस तो नहीं मगर विद्यार्थी जिस कक्षा में होगा उसी कक्षा का सिलेबस उसके लिए अनिवार्य होगा।

chat bot
आपका साथी