बरसात फेर जाती है डीएल लेने के सपने पर पानी

जालंधर में टेस्ट देकर ड्राइविग लाइसेंस बनाने पहुंचे लोग बारिश की वजह से परेशानी झेलने के लिए मजबूर हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 11:00 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 11:00 PM (IST)
बरसात फेर जाती है डीएल लेने के सपने पर पानी
बरसात फेर जाती है डीएल लेने के सपने पर पानी

जागरण संवाददाता, जालंधर : लंबे इंतजार के बाद हो रही बरसात ड्राइविग टेस्ट देकर लाइसेंस बनवाने वाले आवेदकों पर भारी पड़ रही है। बरसात होते ही आटोमेटेड ड्राइविग टेस्ट ट्रैक के ऊपर काम बंद हो जाता है और टेस्ट देने पहुंचे लोगों को बरसात के रुकने का इंतजार करना पड़ता है। अगर बरसात समय पर थम जाती है तो टेस्टिग प्रक्रिया दोबारा शुरू हो जाती है, अन्यथा आवेदकों को टेस्ट देने के लिए रिअप्वाइंटमेंट मिलने का इंतजार करना पड़ता है। बरसात डीएल बनवाने पहुंचे लोगों के सपने पर पानी फेर देती है।

ड्राइविग टेस्ट देने के लिए एडवांस में आनलाइन अप्वाइंटमेंट लेनी पड़ती है। इसमें आवेदक को टेस्ट देने के लिए समय प्रदान किया जाता है। आवेदक टेस्ट देने के लिए अलाट समय पर ट्रैक पर पहुंच जाते हैं, लेकिन बारिश शुरू होते ही टेस्टिग प्रक्रिया रोक दी जाती है। ड्राइविग टेस्ट की सारी प्रक्रिया की कैमरा रिकार्डिग की जाती है। सारी प्रक्रिया इलेक्ट्रानिक एवं डिजिटल होने से इसे पानी से बचाने के लिए टेस्ट प्रक्रिया बंद कर दी जाती है।

इस बरसात के मौसम में अभी तक कई बार बारिश के कारण टेस्ट देने की प्रक्रिया बंद हो चुकी है। इससे टेस्ट देने पहुंचे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बारिश होने के कारण टेस्ट देने से वंचित रहे लोगों की मांग है कि विभाग को इस समस्या का समाधान करना चाहिए, ताकि लोग परेशान होने से बच सकें।

ट्रैक पर तैनात अधिकारियों के मुताबिक इलेक्ट्रानिक प्रणाली को खराब होने से बचाने के लिए ही ऐसा किया जाता है। बारिश थमने पर टेस्ट लेने की प्रक्रिया तुरंत शुरू कर दी जाती है। अगर समय न हो तो आवेदकों को रिअप्वाइंटमेंट दे दी जाती है।

chat bot
आपका साथी