नेशनल टीचर अवार्ड के लिए अब आवेदन की अंतिम तिथि 30 तक बढ़ी, ऐसे करें अप्लाई

जिला शिक्षा अधिकारी अपने-अपने जिले के तीन कैंडीडेट्स शार्टलिस्ट करके स्टेट स्लेक्शन कमेटी को 15 जुलाई तक एंट्रीज भेजेंगे। इसके साथ तीनों कैंडीडेट्स का विजिलेंस क्लियरेंस और आचरण संबंधी सर्टिफिकेट भी एमएचआरडी की तरफ से जारी की गई गाइडलाइंस के तहत भेजना अनिवार्य होगा।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 03:37 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 03:37 PM (IST)
नेशनल टीचर अवार्ड के लिए अब आवेदन की अंतिम तिथि 30 तक बढ़ी, ऐसे करें अप्लाई
सेल्फ नामिनेशन करने के लिए आवेदक एमएचआरडी डाट गोव डाट इन पर भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

जालंधर, जेएनएन। नेशनल अवार्ड ऑफ टीचर्स में आवेदन करने की अंतिम तिथि को केंद्रीय शिक्षा मंत्रायल ने 30 जून तक बढ़ा दिया है। अवार्ड के लिए सेल्फ नामिनेशन करने के लिए आवेदक एमएचआरडी डाट गोव डाट इन पर भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। अवार्ड के मूल्यांकन के लिए प्रत्येक जिले में जिला संक्रीनिंग कमेटी बनाई गई है। जिला शिक्षा अधिकारी अपने-अपने जिले के तीन कैंडीडेट्स शार्टलिस्ट करके स्टेट स्लेक्शन कमेटी को 15 जुलाई तक एंट्रीज भेजेंगे। इसके साथ तीनों कैंडीडेट्स का विजिलेंस क्लियरेंस और आचरण संबंधी सर्टिफिकेट भी एमएचआरडी की तरफ से जारी की गई गाइडलाइंस के तहत भेजना अनिवार्य होगा।

इस संबंध में निदेशायलय की तरफ से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और स्कूल प्रिंसिपल, प्रमुखों और अध्यापकों को हिदायतें जारी कर दी हैं ताकि सभी अवार्ड की प्रक्रिया को समय पर पूरा करवाने के लिए निरंतर कार्रवाई करते रहें। बता दें की पहले आवेदन के लिए पोर्टल खुलने की समयसीमा 1 से 20 जून तक की थी, जिसे बढ़ाकर अब 30 जून कर दिया गया है।

स्क्रीनिंग के लिए 1 से 15 जुलाई तक का समय

इसी तरह से जिला कमेटियों की तरफ से स्क्रीनिंग के लिए 1 जुलाई से 15 जुलाई तक का समय दिया गया है, जिसमें किसी प्रकार से कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसी तरह से स्टेट सिलेक्शन कमेटी का समय भी 16 जुलाई से 30 जुलाई ही रखा गया है। शार्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को 2 अगस्त को ज्यूरी से रूबरू होना होगा और पांच से 16 अगस्त तक ज्यूरी की तरफ से सिलेक्शन प्रोसेस किया जाएगा। उसके बाद ही 16 अगस्त को फाइनल लिस्ट तैयार की जाएगी। 18 अगस्त को चुने गए प्रतिभागियों की स्वीकृति शिक्षा मंत्री से ली जाएगी और 4 सितंबर को अवार्ड फंक्शन को लेकर रिहर्सल और पांच सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर उन्हें अवार्ड दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें - पंजाब के कबाड़ी ने 72 लाख में खरीदे Airforce के कबाड़ हो चुके छह हेलीकाप्टर, देखने के लिए उमड़े लोग; ले रहे सेल्फी

chat bot
आपका साथी