जालंधर के महेंद्रू मोहल्ला में है प्राचीन शिव मंदिर पोड़ियां वाला, सीढ़ियां चढ़कर बनाया गया है शिवालय

जालंधर के महेंद्रू मोहल्ला में बना है प्राचीन शिव मंदिर पोड़ियां वाला। इस मंदिर का नाम पहली मंजिल पर बने शिवालय के कारण है। इस मंदिर में नतमस्तक होने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंचते हैं। मंदिर का निर्माण करीब पांच दशक पूर्व करवाया गया था।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 10:42 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 10:42 AM (IST)
जालंधर के महेंद्रू मोहल्ला में है प्राचीन शिव मंदिर पोड़ियां वाला, सीढ़ियां चढ़कर बनाया गया है शिवालय
जालंधर के महेंद्रू मोहल्ला में स्थित शिव मंदिर पोड़ियां वाला।

जागरण संवाददाता, जालंधर। एक तरफ मलकां चौक व दूसरी तरफ मिट्ठा बाजार व जग्गू चौक के बीच में स्थित महेंद्रू मोहल्ला में बना है प्राचीन शिव मंदिर पोड़ियां वाला। इस मंदिर का नाम पहली मंजिल पर बने शिवालय के कारण है। इस मंदिर में नतमस्तक होने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंचते हैं। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड से भगवान वाल्मीकि गेट पहुंचने के बाद महेंद्रू मोहल्ला तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

तैयारियां

मंदिर में महाशिवरात्रि व सावन के माह में यहां पर खास आयोजन किए जाते हैं। सावन के सोमवार को शिव भक्तों के लिए अतिरिक्त इंतजाम किए जाते हैं। भक्तों को सावन में होने वाले व्रत की विधि से लेकर उद्यापन के बारे में भी ज्ञान दिया जाता है। इसके अलावा सावन में शिव भक्तों को फलों का प्रसाद ही वितरित किया जाता है।

मंदिर का इतिहास

मंदिर का निर्माण करीब पांच दशक पूर्व करवाया गया था। शुरुआत से ही भगवान शिव का शिवालय सीढ़ियां चढ़कर बनाया गया है। खास बात यह है कि जोड़ों के दर्द के बावजूद मंदिर पहुंचने पर श्रद्धालु बिना किसी सहारे के शिवालय तक पहुंच जाते हैं। मंदिर की ग्राउंड फ्लोर पर हाल बनाया गया है, जहां पर संकीर्तन किया जाता है।

सावन माह में मंदिर में आने वाले शिव भक्तों की संख्या में भारी इजाफा हो जाता है। खासकर सोमवार को जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं की कतार सुबह से ही लग जाती है। व्रत रखने वाले श्रद्धालु चार पहर की पूजा करने के लिए आते हैं। ऐसे में भक्तों की भीड़ को कंट्रोल करने के लिए सेवादार तैनात किए जाते हैं।

राकेश जैन, मुख्य सेवादार।

मंदिर में भीड़ होने पर श्रद्धालुओं को क्रमवार मंदिर में भेजा जाता है। इसके अलावा सावन के महीने में आने वाले सोमवार को व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए अतिरिक्त इंतजाम किया गया है। इसी तरह सावन माह में मंदिर के हाल में महिला संकीर्तन मंडली द्वारा रोजाना शिव महिमा का गुणगान किया जाता है।

दविंदर शर्मा, सेवादार

chat bot
आपका साथी