आनलाइन टीचर फेस्ट में शिक्षक दिखाएंगे इनोवेटिव टीएलएम, विजेताओं के एसीआर और स्टेट अवार्ड में जुड़ेंगे अंक

पंजाब में शिक्षा विभाग की तरफ से शिक्षकों का टीचर लर्निंग मटीरियल तैयार करने को लेकर आनलाइन टीचर फेस्ट करवाया जा रहा है। इसमें शिक्षकों को विद्यार्थियों की गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा को ध्यान में रखते हुए टीएलएम तैयार करनी होगी।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 10:15 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 10:15 AM (IST)
आनलाइन टीचर फेस्ट में शिक्षक दिखाएंगे इनोवेटिव टीएलएम, विजेताओं के एसीआर और स्टेट अवार्ड में जुड़ेंगे अंक
पंजाब में आनलाइन टीचर फेस्ट करवाया जा रहा है।

जालंधर [अंकित शर्मा]। शिक्षा विभाग की तरफ से शिक्षकों का टीचर लर्निंग मटीरियल (टीएलएम) तैयार करने को लेकर आनलाइन टीचर फेस्ट करवाया जा रहा है। जिसके तहत ब्लाक से लेकर स्टेट स्तर पर मुकाबले होंगे। इसमें शिक्षकों को विद्यार्थियों की गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा को ध्यान में रखते हुए टीएलएम तैयार करनी होगी। यह फ्लैश कार्ड्स, इनोवेटिव कार्ड, पोस्टर, गेम्स, वीडियो गेम्स, वन एक्ट प्ले, हैंड राइटिंग कंपीटिशन, आईटी टूल्स, वीडियोज आदि के रूप में तैयार की जाएगी। विभाग की तरफ से ब्लाक स्तर के मुकाबले 22 से 24 जुलाई को करवाई जाएंगी। इनमें विजेता रहने वाले आगे 26 से 28 जुलाई को जिला स्तर के मुकाबले और यहां से विजेता रहने वालों का अंतिम मुकाबला स्टेट में होगा। स्टेट स्तर का मुकाबला एक से तीन सितंबर के मध्य करवाए जाएंगे। इस फेस्ट को सफल बनाने के लिए जिला मेंटोर और ब्लाक मेंटोर्स तीन स्तर के मुकाबले करवाने में सहायता करेंदे इनकी तरफ से आनलाइन अध्यापकों की एंट्रीज और डेमो भी लिया जाएगा।

बता दें कि इस एक्टिविटी में अध्यापक अकेले भी भाग ले सकते हैं और ग्रुप के रूप में भी। शिक्षा विभाग की तरफ से यह भी फैसला लिया गया है कि यहग फेस्ट फिलहाल तो आनलाइन ही करवाया जा रहा है। मगर कोविड-19 संक्रमण के केस घटते हैं और स्कूल खुल जाते हैं तो शिक्षकों के इस फेस्ट की प्रदर्शनी को आनलाइन के बजाए आफलाइन ही लगाया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक स्तर पर पोजिशन हासिल करने वाले अध्यापक, लेक्चरर को विभाग की तरफ से ई सर्टिफिकेट सम्मान पत्र और नकद पुरस्कार दिया जाएगा। इस फेस्ट को ब्लाक स्तर, जिला स्तर और राज्य स्तर पर करवाने के लिए आने वाला सारा खर्च व इनाम की राशि समग्र शिक्षा अभियान के तहत फंड से की जाएगी। जिस संबंध में राशि डीईओ एलिमेंटरी को रिलीज कर दी गई है। यही नहीं बेहतर टीएलएम तैयार कर पोजिशन हासिल करने वाले शिक्षकों के एसीआर, स्टेट अवार्ड में भी अंक जुड़ेंगे। ताकि उनमें उत्साह बढ़ता रहे।

chat bot
आपका साथी