ओरिएंटेशन प्रोग्राम से शिक्षक जानेंगे स्टूडेंट्स को बेहतर तरीके से पढ़ाने के मेथड

Punjab Teachers Orientation Program ओरिएंटेशन प्रोग्राम में सभी स्कूलों के शिक्षकों स्कूल हेड स्कूल इंचार्ज सहित स्कूल प्रिंसिपलों सहित आला अधिकारियों को कवर किया जाना है। उन्हें आनलाइन होने वाले इस प्रोग्राम के जरिये पावर प्वाइंट प्रेंजेंटेशन भी दिखाई जाएगी।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 10:58 AM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 12:00 PM (IST)
ओरिएंटेशन प्रोग्राम से शिक्षक जानेंगे स्टूडेंट्स को बेहतर तरीके से पढ़ाने के मेथड
स्कूलों से अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास की स्लाइड्स शेयर करने को कहा गया है। सांकेतिक चित्र

जासं, जालंधर। स्टूडेंट्स और अच्छी तरह पढ़ और सीख सकें, इसके लिए अब शिक्षकों को विशेष तैयारी करनी होगी। अब सरकारी स्कूलों के शिक्षक, स्कूल हेड और प्रिंसिपल विद्यार्थियों की बेहतरी के लिए निरंतर प्रयास करते रहने के तरीके सीखेंगे। इसके लिए विभाग की तरफ से लगातार ओरिएंटेशन प्रोग्राम करवाए जा रहे हैं। इन प्रोग्राम के जरिये सभी स्कूलों के शिक्षकों, स्कूल हेड, स्कूल इंचार्ज सहित स्कूल प्रिंसिपलों सहित आला अधिकारियों को कवर किया जाना है। उन्हें आनलाइन होने वाले इस प्रोग्राम के जरिये पावर प्वाइंट प्रेंजेंटेशन भी दिखाई जाएगी। ताकि उनके जरिये अध्यापक यह जान सकें कि जिन स्कूलों में बेहतर प्रयास व प्रोग्रामों पर कार्य किया जा रहा है तो वे क्या हैं।

किस तरह से उस स्कूल के शिक्षकों ने मेहनत व प्रयास करके विद्यार्थियों की बेहतरी के लिए यह कदम उठाया। इस प्रेजेंटेशन के जरिये शिक्षकों को प्रोत्साहित किया जाएगा कि वे भी निरंतर अपने-अपने स्कूलों में कुछ न कुछ स्कूल व विद्यार्थियों की बेहतरी को ध्यान में रखते हुए नया प्रयास करें। इस दौरान स्कूलों को भी प्रोग्राम में शामिल होने के लिए अपने-अपने स्कूल की बेहतरी के प्रयासों की स्लाइड्स शामिल करने के लिए कहा गया है ताकि उनके बेहतर प्रयास पर चर्चा की जा सके और उन्हें पहले से ज्यादा बेहतर बनाने के लिए भी प्रयत्नशील रहें।

शिक्षा विभाग कानेशनल अचीवमेंट सर्वे पर फोकस

इसके अलावा शिक्षा विभाग की तरफ से नेशनल अचीवमेंट सर्वे पर भी फोकस किया हुआ है, जिसे ध्यानमें रखते हुए इस प्रोग्राम में भी स्कूल हेड्स को अपने-अपने स्कूल की बेहतरी प्रेक्टिस को शामिल करने के भी आदेश दिए हैं। ताकि उनके बेहतर प्रयासों पर चर्चा करके उन्हें प्रोत्साहित किया जा सके।

यह भी पढ़ें - Navratra 2021: पटियाला में श्री काली देवी मंदिर के देवी-देवताओं का आज होगा गहनो से शृंगार

यह भी पढ़ें - भारत-पाक सीमा पर ड्रोन दिखते ही महिला बीएसएफ जवानों ने की फायरिंग, वापस लौटे

chat bot
आपका साथी